logo-image

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: जानिए कौन से चरण में कब होगी वोटिंग

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. इसी के साथ राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

Updated on: 25 Sep 2020, 03:36 PM

नई दिल्ली:

बिहार में Vidhan Sabha Chunav की तारीखों का ऐलान हो गया है. इसी के साथ राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. बिहार में इस बार 3 चरणों में चुनाव होंगे. 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के चुनाव के लिए कार्यक्रम का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार चुनाव कोरोना वायरस के मौजूदा हालात में दुनियाभर में होने वाले सबसे बड़े चुनावों में से एक होंगे. आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया है. खास बात है कि कोरोना के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे. इसके अलावा यहां जानिए किस चरण में कब कब वोटिंग होगी.

यह भी पढ़ें: सरकार ने अन्नदाताओं को कठपु​तली बनाने का काम किया हैं: तेजस्वी यादव

पहला चरण- पहले चरण में 28 अक्टूबर को मतदान होगा. इस दिन 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग होगी. 28 अक्टूबर को पहले चरण के मतदान में करीब 31,000 बूथ पर वोट डाले जाएंगे.

दूसरा चरण- दूसरे चरण में 3 नवंबर को मतदान होगा. इस दिन 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. दूसरे चरण में कुल 42,000 बूथों पर वोट डाले जाएंगे.

तीसरा चरण- तीसरे चरण में 7 नवंबर को वोटिंग होगी. इस दिन 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. तीसरे चरण में साढ़े 33 हजार बूथ पर वोट डाले जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh Live: महाराष्ट्र में लागू नहीं करेंगे नए कृषि कानूनों को- मंत्री थोराट

कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ बिहार के विधानसभा चुनाव होंगे. इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया गया है. सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. इसके अलावा कोरोना के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा.

खास बात है कि इस बार विधानसभा चुनाव 5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे. चुनाव प्रचार के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. रोड शो में सिर्फ 5 गाड़ियों को ही इजाजत होगी. निर्वाचन आयोग ने यह भी घोषणा की है कि बिहार में चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल तरीके से ही होगा.