logo-image

Bihar Election 2020: जानें अररिया विधानसभा क्षेत्र के बारें में

अररिया भारत गणराज्य के बिहार प्रान्त में स्थित एक शहर और जिला है. अररिया जिला बिहार राज्य, भारत के अड़तीस जिलों में से एक है और अररिया शहर इस जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है. अररिया जिले पूर्णिया प्रमंडल का एक हिस्सा है

Updated on: 04 Nov 2020, 12:57 PM

अररिया:

साल 2020 बिहार की जनता और यहां के नेताओं के लिए अहम साल हैं. इस साल बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) होने है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयों ने पूरी तरह कमर कस ली हैं. विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता अपनी पार्टी के प्रचार और संगठन को मजबूत करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं. ऐसे में देखना होगा कि इस बार बिहार की जनता किसे सत्ता पर बैठाएगी और किसे बाहर का रास्ता दिखाएगी. लेकिन इससे पहले हम अररिया विधानसभा सीट के बारे में जानेंगे.

और पढ़ें: Bihar Election 2020: जानें जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र के बारें में, इस सीट पर JDU का रहा हैं कब्जा

2015 के विधानसभा चुनाव में अररिया सीट के नतीजे-

वोटों की संख्या- 175753
पुरुष मतदाता- 53.25%
महिला मतदाता- 46.75%
वोटर टर्नआउट (Voter turnout)- 63%
विजेता का नाम- आबिदुर रहमान (Congress), कुल वोट 92667 (52.77%)
उप-विजेता- अजय कुमार (LJP), कुल वोट 52623 (29.97%)

अररिया के बारे में-

अररिया भारत गणराज्य के बिहार प्रान्त में स्थित एक शहर और जिला है. अररिया जिला बिहार राज्य, भारत के अड़तीस जिलों में से एक है और अररिया शहर इस जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है. अररिया जिले पूर्णिया प्रमंडल का एक हिस्सा है. जिले में 2830 वर्ग किमी क्षेत्र का क्षेत्रफल है. यहाँ से पर्वत कचनजंगा (हिमालयन रेंज के महान चोटियों में से एक) का दृश्य देखा जा सकता है.

इस जिले में कुल 2 उपखंड अररिया और फारबिसगंज एवं 9 प्रखंड हैं. अररिया उपखंड में छह प्रखंड अररिया, जोकीहाट, कुर्साकांटा, रानीगंज, सिकटी और पलासी एवं फारबिसगंज उपखंड में तीन प्रखंड फारबिसगंज, नरपतगंज और भरगामा हैं. इस जिले में छह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं: नरपतगंज, रानीगंज (अ० जा०), फारबिसगंज, अररिया, जोकीहाट और सिकटी.  ये सभी अररिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा हैं.

जनसंख्या-

साल 2011 की जनगणना के अनुसार, अररिया जिला की आबादी 28,11,569 है. जिला की जनसंख्या घनत्व 993 प्रति व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है 2001-2011 के दशक में इसकी जनसंख्या वृद्धि दर 30% थी. अररिया में प्रत्येक 1000 पुरुषों के लिए 921 महिलाओं की लिंग अनुपात और 53.53% साक्षरता दर है.

अररिया जिला की खासियत-

अररिया 2830 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्रफल है. अररिया जिला की प्रमुख नदियां कोसी, सुवाड़ा, काली, परमार और कोली हैं. अररिया जिला की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर करती है. इस जिला का मुख्य कृषि उत्पादन धान, मक्का और जूट हैं.

विश्व का सबसे ऊंची खड़गेश्वरी काली मंदिर अररिया में ही स्थित है. इस मंदिर का महान साधक श्री नानू बाबा हैं. जिला मुख्यालय से लगभग 40 km की दूरी पर स्थित सुन्दरनाथ धाम (सुंदरी मठ) है, जहां की बिहार का सबसे ऊंचा शिवलिंग है. कहा जाता है की महाभारत के समय जब पांडव अज्ञात वास के दौरान विराट राजा के दरबार में छिप कर रहे थे तो कुंती के साथ पाँचों पांडव यहीं पे शिवलिंग का पूजा करने आते थे .