News Nation Logo
Banner

गोरखपुर के 106 वर्षीय कन्हैया लाल फिर तैयार, 36वीं बार डालेंगे वोट, 60 बार लड़ चुके हैं चुनाव

वह 1946 में रेलवे सेवा में शामिल हुए और एनईआरएमयू से जुड़े. वह हर साल महासचिव का चुनाव लड़ते हैं और ध्वनि मत से जीतते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 24 Jan 2022, 11:57:00 AM
kanhaiya lal gupta

kanhaiya lal gupta (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • नॉर्थ ईस्ट रेलवे मजदूर यूनियन के महासचिव हैं कन्यैहा लाल गुप्ता
  • 60 बार एनईआरएमयू से चुनाव लड़ चुके हैं कन्हैया लाल
  • 1952 से डाल रहे हैं वोट, यूपी में 10 फरवरी से शुरू होगा चुनाव

गोरखपुर:  

UP Election 2022 : इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में 106 वर्षीय मतदाता 36वीं बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेगा. नॉर्थ ईस्ट रेलवे मजदूर यूनियन (एनईआरएमयू) के महासचिव कन्हैया लाल गुप्ता 1952 से वोट डाल रहे हैं. गोरखपुर में रहने वाले गुप्ता सबसे पुराने पंजीकृत मतदाताओं में से एक हैं और यहां तक ​​कि उन्होंने 60 बार एनईआरएमयू से चुनाव लड़ा है. गुप्ता ने बताया कि वह पहली बार 1951 में मतदाता बने थे. उन्होंने याद किया कि जब उन्होंने 1952 में देश के पहले चुनाव में पहली बार वोट डाला था, तो उन्हें गर्व महसूस हुआ था. उन्होंने कहा, मैंने अपनी उंगली पर स्याही को कई दिनों तक फीका नहीं होने दिया. 

यह भी पढ़ें : UP Election : CM योगी बोले, अब राज्य से जनता नहीं अपराधी छोड़कर जा रहे  

वह 1946 में रेलवे सेवा में शामिल हुए और एनईआरएमयू से जुड़े. वह हर साल महासचिव का चुनाव लड़ते हैं और ध्वनि मत से जीतते हैं. गुप्ता को कुछ दिन पहले कोरोना वायरस हो गया था और उनकी उम्र को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल रेफर कर दिया था. अब वह फिर से स्वस्थ हैं. अस्पताल में रहने के दौरान आगामी विधानसभा चुनाव और रेलवे चुनाव दोनों को लेकर गुप्ता लगातार चुनावों के बारे में अपडेट लेते रहते थे. 106 साल की उम्र में भी गुप्ता को बिना किसी सहायता के चलते हुए देखकर डॉक्टर भी चकित रह गए. उनकी याददाश्त भी तेज है और वह दशक पहले की घटनाओं को याद कर सकते हैं. आने वाले हफ्तों में पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होंगे. चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार, पांच राज्यों के लिए मतदान सात चरणों में होगा, जिसमें पहला चरण 10 फरवरी से शुरू होगा और अंतिम चरण 7 मार्च को समाप्त होगा. मतगणना 10 मार्च को होगी.

First Published : 24 Jan 2022, 11:55:39 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.