logo-image

यूजीसी वेबसाइट अब उत्साह पोर्टल के नाम से जानी जाएगी, छात्रों को मिलेंगी शिक्षा से जुड़ी जानकारियां

यूजीसी वेबसाइट का नाम मंगलवार से उत्साह पोर्ट के नाम से जानी जाएगी

Updated on: 15 May 2023, 09:56 PM

नई दिल्ली:

यूजीसी वेबसाइट का नाम मंगलवार से उत्साह पोर्ट के नाम से जानी जाएगी.उत्साह पोर्ट के जरिए नई शिक्षा नीति 2020 की सिफारिशों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी साझा की जाएगी. इसके तहत योजनाओं के क्रियान्वयन से लेकर लागू करने की सूचना दी जाएगी. उत्साह पोर्टल की लॉन्चिंग 16 मई को यूजीसी के चेरयमैन एम जगदीश कुमार करेंगे.  इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है. उत्साह (अंडरटेंकिंग ट्रांसफॉरमेटिव स्ट्रेटेजी एंड एक्शन इन हायर एजुकेशन) पोर्टल को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरुप तैयार किया जा रहा है. इसमें कॉलेज, विश्वविद्यालयों समेत शिक्षा से संबंधित चीजों की जानकारी साझा की जाएगी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि उत्साह पोर्टल कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, इस नए पोर्टल के जरिए छात्रों और अभिभावकों को शिक्षा से संबंधित जानकारी मिलेगी. 

उत्साह पोर्टल पर मिलेंगी ये सूचनाएं
चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा कि उत्साह पोर्टल शुरू होने के बाद अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालयों में होने वाली भर्ती की प्रक्रिया से लेकर शिक्षा से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी. उत्साह पोर्ट के तहत भारतीय दर्शन आधारित पढ़ाई, कोर्स और कैरिक्युलम, डिजिटल लर्निंग, आउटकम या रिजल्ट से जुड़ी सूचनाएं मुहैया कराई जाएंगी. इसके अलावा उच्च शिक्षा, विश्वविद्यालय और कॉलेजों की सूचनाएं, कौसल विकास, स्टार्टअप, इंटरर्नशिप, स्कॉलरशिप, प्लेसमेंट, डिजिटल लर्निंग, विदेशी विश्वविद्यालयों की जानकारी समेत रिजल्ट भी उपलब्ध कराए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: Delhi Board Class 10th, 12th Result 2023: दिल्ली बोर्ड ने पहली बार जारी किया बोर्ड रिजल्ट, जानें टॉपर के नाम

              HBSE 12th Result 2023: हरियाणा बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्ट आउट, भिवानी की नैंसी बनी टॉपर

छात्रों को नहीं होगी दिक्कत

यूजीसी ने बताया कि छात्रों की हित में यह फैसला है. छात्रों को एक ही प्लेटफॉर्म पर शिक्षा से जुड़ी सभी तरह की जानकारियां उपलब्ध हो जाएंगी. इससे छात्रों को जानकारी जुटाने में कठिनाइयां नहीं होगी.