News Nation Logo

यूजीसी ने छात्रों को दी बड़ी राहत, अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बड़ा फैसला लेते हुए कॉलेज छात्रों को दो डिग्री कोर्स एक साथ करने की छूट दे दी है. इससे छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी. इस फैसले के बाद अब छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए करते हुये इग्नू या किसी और डिस्टेंस एजुकेशन इंस्टीट्यूट से बीबीए भी उसी साल एक साथ कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 May 2020, 03:20:22 PM
college

यूजीसी ने छात्रों को दी बड़ी राहत, अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बड़ा फैसला लेते हुए कॉलेज छात्रों को दो डिग्री कोर्स एक साथ करने की छूट दे दी है. इससे छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी. इस फैसले के बाद अब छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए करते हुये इग्नू या किसी और डिस्टेंस एजुकेशन इंस्टीट्यूट से बीबीए भी उसी साल एक साथ कर सकते हैं. कॉलेज छात्र पिछले काफी सालों से इसकी मांग कर रहे थे. उनका कहना था कि करियर के लिए एक साथ दो कोर्स करना कभी कभार काफी जरूरी हो जाता है. इससे पहले एक साथ दो डिग्री लेने की अनुमति नहीं थी. हालांकि छात्र दो डिग्री अगर एक साथलेते हैं तो उनमें एक कोर्स रेग्युलर होता है और एक कोर्स ओपन यानि डिस्टेंस लर्निंग से किया जा सकता है.  

यह भी पढ़ेंः आज WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का प्रभार संभालेंगे डॉ. हर्षवर्धन, हक्का-बक्का रह जायेगा चीन

छात्र ले सकेंगे दो अलग स्ट्रीम
अब छात्र दो अलग स्ट्रीम का भी एक साथ चुनाव कर सकते हैं. इनमें एक साइंस तो दूसरी आर्ट भी हो सकती है. छात्र अब दो अलग संस्थान या दो विभिन्न यूनिवर्सिटी से एक साथ पढ़ाई कर सकते हैं. खास बात है कि अगर कोई एक संस्थान आपको दोनों तरह के कोर्स ऑफर करता है तो आप वह भी एक साथ कर सकते हैं. कमेटी का कहना है कि रेग्युलर कोर्स के साथ मिनिमस अटेंडेंस जरूरी होती है इसलिए एक साथ दो डिग्री रेग्युलर नहीं की जा सकती हैं. हालांकि एक डिग्री ओपन से की जा सकती है.

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 22 May 2020, 03:19:28 PM

Related Tags:

UGC College Degee