News Nation Logo

BREAKING

आज WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का प्रभार संभालेंगे डॉ. हर्षवर्धन, हक्का-बक्का रह जायेगा चीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन शुक्रवार को 34 सदस्यीय डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का प्रभार संभालेंगे. अधिकारियों ने बताया कि हर्षवर्धन जापान के डॉ. हिरोकी नाकातानी का स्थान लेंगे.

Bhasha | Updated on: 22 May 2020, 02:33:14 PM
Harshvardhan

आज WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का प्रभार संभालेंगे डॉ. हर्षवर्धन (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) शुक्रवार को 34 सदस्यीय डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का प्रभार संभालेंगे. अधिकारियों ने बताया कि हर्षवर्धन जापान के डॉ. हिरोकी नाकातानी का स्थान लेंगे. भारत के प्रत्याशी को कार्यकारी बोर्ड में नियुक्त करने के प्रस्ताव पर मंगलवार को 194 देशों के सदस्य वाले विश्व स्वास्थ्य सभा ने हस्ताक्षर किए थे. पिछले साल डब्ल्यूएचओ (WHO) के दक्षिण-पूर्व एशिया समूह ने मई से शुरू होने वाले तीन साल के कार्यकाल के लिए कार्यकारी बोर्ड में भारत के प्रत्याशी को चुनने का सर्वसम्मति से फैसला लिया था.

यह भी पढ़ें : ‘क्या दिवाली आ गई?’ प्रवासी मजदूरों के पास नहीं है बच्चों के इन मासूम सवालों का जवाब

अध्यक्ष पद क्षेत्रीय समूहों के पास बारी-बारी से एक साल के लिए रहता है और पिछले साल यह फैसला लिया गया कि भारत का प्रत्याशी शुक्रवार से शुरू हो रहे पहले साल के लिए कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष रहेगा. एक अधिकारी ने बताया कि मंत्री को केवल कार्यकारी बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करने की आवश्यकता होगी.

कार्यकारी बोर्ड में 34 व्यक्ति होते हैं जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में योग्यता प्राप्त होते हैं. हर व्यक्ति को सदस्य देश मनोनीत करते हैं. सदस्य देशों को तीन साल के कार्यकाल के लिए निर्वाचित किया जाता है. सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए विश्व स्वास्थ्य सभा के 73वें सत्र को संबोधित करते हुए हर्षवर्धन ने कहा था कि भारत ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए समय रहते सभी आवश्यक कदम उठाएं.

यह भी पढ़ें : Thank God! कोरोना वायरस Positive होने से बच गईं श्रीदेवी की दोनों बेटियां

उन्होंने कहा था कि भारत ने इस बीमारी से निपटने के लिए अच्छा काम किया और आने वाले महीनों में और बेहतर करने का भरोसा है. भारत ऐसे वक्त में इसकी अध्यक्षता संभाल रहा है जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प समेत दुनियाभर में यह मांग उठ रही है कि इसकी जांच की जाए कि कोरोना वायरस की चीन के वुहान शहर में उत्पत्ति कैसे हुई.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 22 May 2020, 02:33:14 PM