logo-image

जब पढ़ाई Online हुई है, तो Exams भी Online ही हों... डीयू स्टूडेंट्स की मांग

जब लगभग सिलेबस ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाया गया है तो परीक्षाओं को भी ऑनलाइन माध्यम से लिया जाना चाहिए.

Updated on: 08 Apr 2022, 08:08 AM

highlights

  • विभिन्न छात्र संगठन ओपन बुक ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे
  • देश के कई विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित हो रहीं

नई दिल्ली:

कोरोना (Corona) मामलों में राहत देखते हुए भले ही देश के तमाम प्रदेशों में स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं, लेकिन दिल्ली समेत कई राज्यों में स्टूडेंट्स ऑनलाइन (Online Exams) परीक्षाओं की मांग लगातार करते आ रहे हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के छात्रों व विभिन्न छात्र संगठन ओपन बुक ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे हैं. इन छात्रों का तर्क है कि जब 90 प्रतिशत पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से हुई है, तो परीक्षाएं भी ऑनलाइन होनी चाहिए. छात्रों का यह भी कहना है कि देश के कई विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं तो दिल्ली विश्वविद्यालय को भी ऐसा ही कदम उठाना चाहिए.

एनएसयूआई-इनसो इस मांग पर आए साथ
छात्र संगठन एनएसयूआई का कहना है कि हम डीयू छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा की मांग को अपना पूर्ण समर्थन देते हैं और हमारा छात्र संगठन इस मुद्दे को लेकर लगातार डीयू में संघर्ष कर रहा है. वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में एक अन्य छात्र संगठन इनसो ने भी छात्रों के इस विषय को लेकर इनसो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी के दखल की मांग की है. छात्र संगठनों का कहना है कि ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे छात्रों पर मुकद्दमे दर्ज किए गए हैं, जिसकी हम निंदा करते हैं. एनएसयूआई का कहना है कि दिल्ली विश्वविद्यालय देश का अग्रणी शिक्षण संस्थान है और वहां के छात्र राष्ट्र निर्माण में बड़ी भूमिका अदा करते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय के हर छात्र की मांग है कि जब लगभग सिलेबस ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाया गया है तो परीक्षाओं को भी ऑनलाइन माध्यम से लिया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः मई में गर्मी के साथ और बढ़ेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, वजह बनेगी यह

प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर मुकदमा दर्ज होना गलत
वहीं छात्र संगठन इनसो ने कहा कि छात्र वर्ग इस देश का भविष्य है और उनके मुद्दों को विश्वविद्यालय प्रशासन को बेहद संवेदनशील तरीके से लेना चाहिए. यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऑनलाइन परीक्षा की मांग करने वाले छात्रों पर मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पढ़ने लिखने और अच्छा करियर बनाने की उम्मीद में ही छात्र अपनी मांग विश्वविद्यालय प्रशासन से कर रहे है लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन मांग मानने की बजाय उन पर ही मुकदमे दर्ज करवाकर छात्रों के हितों से खिलवाड़ कर रहा है. इनसो के मुताबिक लोकतांत्रिक तरीके से अपनी मांग रख रहे डीयू छात्र विश्वविद्यालय प्रशासन और पुलिस के रवैये से परेशान हैं और ऐसे में केंद्र सरकार व यूजीसी को जल्द संज्ञान लेते हुए छात्र हित में कदम उठाना चाहिए.