logo-image

UP Board: यूपी बोर्ड के 9-12वीं तक के सिलेबस में किए गए ये बदलाव, अब क्रिप्टो और AI की भी होगी पढ़ाई

UP Board: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) अब छात्रों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दे रहा है. जिसके तहत बोर्ड ने 9वीं से लेकर 12वीं क्लास तक के पाठ्यक्रम में कई अहम बदलाव किए हैं. जिसके तहत अब छात्रों को 50 महापुरुषों की जीवनी पढ़ाई जाएगी

Updated on: 24 Jun 2023, 09:02 AM

highlights

  • यूपी बोर्ड ने 9वीं-12वीं तक के पाठ्यक्रम में किया बदलाव
  • छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए बदला सिलेबस
  • क्रिप्टो और AI की कराई जाएगी पढ़ाई 

New Delhi:

UP Board Syllabus Change: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने नौवीं से लेकर 12वीं क्लास तक के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है. जिसके तहत नैतिक, योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम में छत्रपति शिवाजी, बिरसा मुंडा और विनायक दामोदर सावरकर समेत 50 महापुरुषों की जीवनी को शामिल किया गया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के मुताबिक, 9वीं से लेकर 12वीं तक के नैतिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में 50 महापुरुषों की जीवनगाथा जोड़ी गई है. इसके साथ ही कंप्यूटर के पाठ्यक्रम में भी कई चीजों को शामिल किया गया है.

2023-24 सत्र से होगी नए पाठ्यक्रम से पढ़ाई

यूपी बोर्ड ने 9वीं से लेकर 12वीं तक के पाठ्यक्रम में जो बदलाव किए हैं उनकी पढ़ाई इसी साल यानी 2023-24 सत्र से शुरु हो जाएगी. जिसमें 10वीं कक्षा के नैतिक शिक्षा पाठ्यक्रम में पंडित जवाहरलाल नेहरू, स्वामी दयानंद, स्वामी विवेकानंद, पंडित श्रीराम शर्मा समेत आठ महापुरुषों के जीवन के बारे में पढ़ेंगे.  पाठ्यक्रम में नई चीजें शामिल करने का उद्देश्य बच्चों का सर्वांगीण विकास है. सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी बोर्ड के विषय विशेषज्ञों ने इन महापुरुषों के नाम की सूची को शासन को भेजा था.

एक करोड़ बच्चे पढ़ेंगे नया पाठ्यक्रम

बता दें कि उतर प्रदेश बोर्ड के 27000 से ज्यादा राजकीय सहायता प्राप्त और वित्तविहीन स्कूल हैं. जिनमें 9वीं से लेकर 12वीं क्लास में एक करोड़ से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं. बोर्ड का कहना है कि नए सिलेबस से बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा. नौवीं के पाठ्यक्रम में सूर्य नमस्कार, आसन और स्वास्थ्य, मुद्रा, प्राणायाम एवं स्वास्थ्य, योग निद्रा और त्राटक जैसे विषयों को शामिल किया गया है. इसके अलावा इसमें अष्टांग योग के बारे में भी विस्तार से पढ़ाया जाएगा. बता दें कि नैतिक, योग तथा खेल एवं शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम के तहत 50 अंकों की लिखित परीक्षा भी होगी. इसके साथ ही 50 अंक की प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: IIT Campus: देश के बाहर भी खोला जाएगा आईआईटी कैंपस, जानें जगहों के नाम

11वीं और 12वीं में होगी इन चीजों की पढ़ाई

यूपी बोर्ड ने 11वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में कंप्यूटर विषय में भी कई बदलाव किया है. जिसके तहत अब स्टूडेंट्स कम्प्यूटर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉक चेन टेक्नोलाजी और डिजिटल क्रिप्टो करेंसी के बारे में भी पढ़ेंगे. इसके अलावा इंटरनेट ऑफ थिंग्स, थ्रीडी प्रिंटिंग और क्लाउड कंप्यूटिंग की पढ़ाई कराई जाएगी. जिससे उन्हें टेक्नोलॉजी को समझने में मदद मिल सके. वहीं 12वीं के कंप्यूटर विषय में स्टूडेंट्स को रोबोटिक्स, ड्रोन टेक्नोलॉजी और कोर जावा लैंग्वेज जैसे एडवांस्ड लेवर की जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: अमेरिका के बाद मिस्र के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम