logo-image

IIT Campus: देश के बाहर भी खोला जाएगा आईआईटी कैंपस, जानें जगहों के नाम

IIT Campus : देश की सभी बड़ी इंजीनियरिंग कॉलेज इंडियन इंस्ट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी आईआईटी (IIT) है. सभी इंजीनियरिंग करने की चाह रखने वाले स्टूडेंट का सपना होता है आईआईटी. हर साल लाखों स्टूडेंट प्रवेश परीक्षा देते है लेकिन उनमें से कुछ ही छात्र है जो

Updated on: 03 Jun 2023, 11:38 AM

highlights

विदेशों में भी आईआईटी के तीन कैंपस

ये कैंपस जांजीबार, अबू धाबी और कुआलालंपुर में

जांजीबार में इसी साल ओपन होगा

नई दिल्ली:

IIT Campus : देश की सभी बड़ी इंजीनियरिंग कॉलेज इंडियन इंस्ट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी आईआईटी (IIT) है. सभी इंजीनियरिंग करने की चाह रखने वाले स्टूडेंट का सपना होता है आईआईटी. हर साल लाखों स्टूडेंट प्रवेश परीक्षा देते है लेकिन उनमें से कुछ ही छात्र है जो इसमें सफल हो पाते है और इसमें दाखिला ले पाते हैं.  आईआईटी में दाखिला लेने की चाह रखनें वालों के लिए एक खुशखबरी है. आईआईटी अपना दायरा भारत के बाहर भी बढ़ा रही है. दरअसल,  आईआईटी अपने तीन कैंपस भारत के बाहर स्थापित करने जा रही है. शुरुआत इसकी अफ्रीकी देश तंजानिया से होने वाली है. ये कैंपस जांजीबार, अबू धाबी और कुआलालंपुर में स्थापित होगा. 

देश की सबसे बड़ी इंजिनियरिंग संस्था आईआईटी अब अपने कैंपस विदेश में खोलने जा रही है. ये तीन कैंपस अफ्रीकी देश जांजीबार, अबुधाबी और मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में स्थापित किया जाएगा. इन सब में सबसे पहला कैंपस इसी साल अक्टूबर 2023 को जांजीबार में खोला जाएगा. यहां के कैंपस में 50 ग्रेजूएट और 20 पोस्ट ग्रेजूएट के लिए दाखिला होगा. 

जानकारी के मुताबिक जांजीबार में ओपन होने वाला कैंपस आईआईटी मद्रास के नाम से होगा और इसके संरक्षण में होगा. इस सेंटर के ओपन होने का इंतजार लंबे समय से हो रहा था. इस कैंपस के लिए तंजानिया सरकार के साथ भी काम किया जा रहा है. आने वाले दिनों में इससे वहां के छात्रों को इसका फायदा होगा. आईआईटी आने वाले दिनों में बारी-बारी से अबूधाबी और कुआलालंपुर में कैंपस स्थापित करेगी जिससे वहां के छात्रों को इसका फायदा और भारतीय शिक्षा प्रणाली का विस्तार हो सके. 

ये भी जानें

इस साल IIT Guwahati प्रवेश परीक्षा आयोजित करवा रहा है. जेई एडवांस की परीक्षा 4 जून को वाली है. सभी छात्र अब अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं. पेपर 1 सुबह 9 बजे से 12 बजे तक होगी, वहीं पेपर 2 2.30 से 5.30 तक होगी.