logo-image

Today History: आज ही के दिन SC ने Live-In Realtionship को अपराध नहीं माना था, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 23 मई को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 23 May 2020, 08:02 AM

नई दिल्ली:

23 May History Update- इतिहास (History) से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो ही नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 23 मई को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: यूजीसी ने छात्रों को दी बड़ी राहत, अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स

23 मई की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – Important events of 23 May

1844- बहाई संप्रदाय के महत्वपूर्ण धार्मिक व्यक्ति सैयद अली मुहम्मद शीराज़ी ने 24 साल की उम्र में ईरान में अवतार होने का दावा किया. देश की सरकार ने उन्हें मौत की सजा दी.

1848- अमेरिका के राइट बंधुओं से भी पहले ग्लाइडर बनाकर इंसान को पहली बार उड़ना सिखाने वाले ओटो लिलिएनथाल का जन्म.

1919- जयपुर राजघराने की राजमाता महारानी गायत्री देवी का जन्म.

1945- जर्मन तानाशाह हिटलर की यहूदी विरोधी ख़ुफ़िया सेवा के प्रमुख हेनरिख हिमलर ने अंतरराष्ट्रीय संयुक्त सेनाओं की हिरासत में आत्महत्या की.

1951- चीन ने एक स्वायत्त क्षेत्र के रूप में तिब्बत पर कब्जा कर लिया.

1977- उत्तरी मलूका मूल के चरमपंथियों ने उत्तरी हालैंड के एक प्राथमिक स्कूल और एक ट्रेन में घुसकर बहुत से लोगों को बंधक बना लिया. कमांडो कार्रवाई के जरिए इस संकट को सुलझाने में बीस दिन का समय लगा.

1986- अमेरिका और पश्चिम यूरोपीय देशों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारी प्रतिबंधों के प्रस्ताव पर वीटो किया.

1994- सऊदी अरब में भगदड़ से 270 तीर्थयात्रियों की मौत.

2004- बांग्लादेश में तूफ़ान के कारण मेघना नदी में नाव डूबने से 250 डूबे.

2008- भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया.

ये भी पढ़ें: यहां जानें सती प्रथा के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाले राजा राम मोहन राय के बारे में सबकुछ

2009- भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति 'रोह मू ह्यून' ने अपने घर के नज़दीक पहाडियों से छलांग लगाकर आत्महत्या की.

2010- उच्चतम न्यायालय (Supreme court) ने बिना विवाह किए महिला और पुरुष के एक साथ रहने (Live-In Relationship) को अपराध नहीं माना.

2014- रूस और चीन ने सीरिया में युद्ध अपराधों के लिए अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय की स्थापना के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वीटो शक्ति का प्रयोग किया.

(भाषा इनपुट के साथ)