logo-image

Today History: आज ही के दिन यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड किया गया था, पढ़ें 23 अप्रैल का इतिहास

जानेंगे आज 23 अप्रैल को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास (History) के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 23 Apr 2021, 07:43 AM

नई दिल्ली:

23 अप्रैल का इतिहास  (23 April 2021 Today History) - इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास (History) सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 23 अप्रैल को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास (History) के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए. 23 अप्रैल को साहित्य और सिनेमा को दोहरा नुकसान हुआ था. अंग्रेजी साहित्य के महान कवि और नाटककार विलियम शेक्सपियर की मौत 23 अप्रैल को ही हुई थी और भारतीय सिनेमा के बेहतरीन निर्देशकों में शुमार सत्यजीत रे भी 23 अप्रैल के ही दिन इस दुनिया को अलविदा कह गए थे.

और पढ़ें- कोरोना की वजह से UGC-NET की परीक्षा टली, शिक्षामंत्री निशंक ने किया ट्वीट

जानें आज की महत्वपूर्ण घटनाएं-

1616- विलियम शेक्सपियर का निधन.

1660- स्वीडन और पोलैंड के बीच ओलिवा संधि पर सहमति बनी.

1661- ब्रिटिश सम्राट चार्ल्स द्वितीय का लंदन में राज्याभिषेक.

1858- भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के हीरो जगदीशपुर के बाबू वीर कुंवर सिंह का निधन.

1981- सोवियत संघ ने भूमिगत परमाणु परीक्षण किया.

1984- वैज्ञानिकों ने एड्स के वायरस के बारे में पता लगाया.

1985- कोका कोला कंपनी ने न्यू कोक के नाम से एक नए फॉम्युले वाला शीतल पेय पेश किया, जिसे कंपनी के मुख्य पेय का स्थान लेने के लिए तैयार किया गया था, लेकिन तीन महीने के भीतर ही नये पेय को वापिस ले लिया गया और पुराना पेय कोका कोला क्लासिक के नाम से दोबारा बाजार में आ गया.

1987- उच्चतम न्यायालय ने विधवाओं को संपत्ति में हिस्से का निर्णय दिया.

1992- भारत के सर्वोत्तम फिल्म निर्देशकों में से एक सत्यजित राय का निधन.

1993- विदेशी शासन के लंबे इतिहास और दशकों के संघर्ष के बाद पूर्वी अफ्रीका के छोटे से देश एरिट्रिया में इथियोपिया से आजादी के बारे में जनमतसंग्रह पर तीन दिन का मतदान शुरू.

1995- विश्व पुस्तक दिवस मनाने की शुरुआत हुई.

2005- यूट्यूब की वेबसाइट पर पहला वीडियो अपलोड किया गया. यह विडियो यूट्यूब के संस्थापक जावेद करीम की सान दिआगो चिड़ियाघर की यात्रा का था. एक वर्ष के भीतर इस साइट पर करीब 10 करोड़ विडियो अपलोड किए गए.