News Nation Logo
Banner

कोरोना की वजह से UGC-NET की परीक्षा टली, शिक्षामंत्री निशंक ने किया ट्वीट

पहले सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं पर कोरोना की गाज गिरी अब यूजीसी नेट कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार बना है. अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) भी कोरोना संक्रमण की वजह से स्थगित कर दी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 20 Apr 2021, 07:40:50 PM
ramesh pokharial nishank

रमेश पोखरियाल निशंक (Photo Credit: एएनआई ट्विटर)

highlights

  • कोरोना की वजह से टली यूजीसी नेट की परीक्षाएं
  • इसके पहले सितंबर 2020 में होनी थी परीक्षाएं
  • कोरोना वायरस संक्रमण ने बिगाड़ी स्थितियां

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से शिक्षा व्यवस्था भी बुरी तरह से चरमरा गई है. पहले सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं पर कोरोना की गाज गिरी अब यूजीसी नेट कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार बना है. अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) भी कोरोना संक्रमण की वजह से स्थगित कर दी गई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार, 20 अप्रैल 2021 को इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है. वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इस बारे में बताया है कि UGC NET की परीक्षाएं रद्द कर दीं गई हैं.

एनटीए ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि दिसंबर 2020 साइकल के लिए की (UGC NET) परीक्षा (UGC NET Dec 2020 Exam) टालकर 02 मई से लेकर 17 मई 2021 के बीच होनी थी, आपको बता दें कि ये परीक्षा कंप्यूटर मोड पर होनी थी. लेकिन वर्तमान कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बिगड़ी हुई परिस्थितियों और अभ्यर्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इस परीक्षा को एक बार फिर से स्थगित किया जा रहा है.

कोरोना संक्रमण की वजह से टली परीक्षाएं
यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन पहले से तय शेड्यूल के मुताबिक  2, मई से लेकर 17 मई 2021 को किया गया था. वहीं देश में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों भी रोजाना आई तेजी को देखते हुए इसे स्थगित करना पड़ा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभ्यर्थी बढ़ते हुए कोरोना के मामलों को देखते हुए अब इस परीक्षा को भी स्थगित करने की मांग कर रहे थे. यूजीसी नेट दिसंबर 2020 परीक्षा (मई 2021) के संबंध में किसी तरह की जानकारी या स्पष्टीकरण के लिए आप एनटीए के हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप ugcnet@nta.ac.in पर ईमेल भेजकर भी संपर्क कर सकते हैं.

ये है परीक्षा का पैटर्न
यूजीसी नेट की परीक्षा में पहला पेपर टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड का होता है. इस प्रश्न पत्र में में 50 ऑब्जेक्टिल प्रश्न पूछे जाएंगे जबकि दूसरा प्रश्न पत्र सब्जेक्ट का होता है. कोई भी परीक्षार्थी कुल मिलाकर 84 विषयों में नेट की परीक्षा दे सकते हैं. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाती है. पहली शिफ्ट सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़ें बारह बजे तक होती है जबकि दूसरी शिफ्ट शाम को ढाई बजे से लेकर साढ़े पांच बजे के बीच होती है. आपको बता दें कि यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता के लिए होती है इसके अलावा ये परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए होती है. आपको बता दें कि यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए 28 साल अधिकतम उम्र सीमा है.

First Published : 20 Apr 2021, 05:28:08 PM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.