News Nation Logo

Today History: आज ही के दिन अलाउद्दीन खिलजी ने दिल्ली की गद्दी पर कब्जा किया था, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 21 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 21 Oct 2020, 09:07:02 AM
History

History (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 21 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: कोरोना के बीच खुले स्कूल, लेकिन बच्चों की पूरी जिम्मेदारी होगी माता-पिता की

21 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of October 21)

1296- अलाउद्दीन ख़िलजी ने दिल्ली की गद्दी पर कब्जा किया.

1797 - अमेरिकी नौसेना के लिए बनाए गए पहले मालवाहक जहाजों में से एक द कंस्टीच्यूशंस का बोस्टन में जलावतरण किया गया.

1805 - स्पेन के तट पर ट्राफलगर की लड़ाई में फ्रांस और स्पेन की 33 पोत के बेड़े वाली संयुक्त नौसेना को ब्रिटेन की 27 पोत के बेड़े वाली नौसेना ने पराजित किया.

1833 - स्वीडन के स्टॉकहोम में अल्फ्रेड नोबेल का जन्म हुआ जिन्हें डायनामाइट के खोजकर्ता के तौर पर जाना जाता है. उनके नाम पर कुल 355 पेटेंट हैं. नोबेल पुरस्कार के नाम से दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान स्थापित करने का श्रेय उन्हें जाता है.

1934 - जयप्रकाश नारायण ने कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी की स्थापना की.

1943 - नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने स्वतंत्र भारत की प्रांतीय सरकार बनाई.

1950 - चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी तिब्बत में दाखिल हुई और कुनलुन तथा हिमालय की विशाल पर्वत श्रृंखलाओं के बीच 16000 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस आध्यात्मिक और शांतिप्रिय देश पर कब्जा कर लिया.

1954 - भारत और फ्रांस ने पुडुचेरी, कराइकल, और माहे को भारतीय गणतंत्र में शामिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया. यह समझौता 1 नवम्बर से लागू हुआ.

2001- दुनियाभर में खौफ का कारण बने एंथ्रैक्स ने अमेरिका में तीसरे व्यक्ति को अपना शिकार बनाया. डाक घर के एक कर्मचारी में इस जानलेवा बीमारी का संक्रमण पाया गया. 

(भाषा इनपुट के साथ)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Oct 2020, 09:07:02 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो