logo-image

आज ही के दिन भारत की रीता फारिया ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था, पढ़ें 17 नवंबर का इतिहास

जानेंगे आज 17 नवंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 17 Nov 2020, 09:20 AM

नई दिल्ली:

17 November 2020 History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 17 नवंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: दिल्‍ली को दहलाने की साजिश नाकाम, पकड़े गए जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकी

17 नवंबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of November 17)

1526 - मुगल शासक बाबर ने सिंध के रास्ते पांचवीं बार भारत में प्रवेश किया और इस बार यहां अपना शासन कायम करने में सफल रहा.

1869 - भूमध्यसागर को लाल सागर से जोड़ने वाली सोएज नहर को दस साल के निर्माण कार्य के बाद नौवहन के लिए खोला गया.

1915 - विष्णु गोपाल पिंगले को पुणे के निकट तालेगांव जेल में फांसी पर लटकाया गया.

1928 - लाला लाजपत राय का निधन.

1932 - तीसरा गोल मेज सम्मेलन शुरू हुआ.

1966 - भारत की रीता फारिया ने मिस वर्ल्ड खिताब जीता. वह यह खिताब जीतने वाली एशिया की पहली महिला बनीं.

1966 - सोवियत संघ ने अपना एक मानवरहित सुदूर नियंत्रित यान चंद्रमा की सतह पर उतारा.

1989 - चेकोस्लोवाकिया में सरकार विरोधी प्रदर्शनों को पुलिस ने बेदर्दी से कुचला. हालांकि विरोध की इस आग ने उग्र रूप धारण कर लिया और अंतत- देश की कम्युनिस्ट सरकार को इस्तीफा देना पड़ा.

1997- मिस्र के उग्रवादियों ने लक्सर में टेंपल आफ हत्शेप्सुत देखने आए विदेशी पर्यटकों पर हमला करके 60 से ज्यादा लोगों की जान ले ली. हमलावरों को पुलिस ने मार डाला.

2008 - वैम्पायर के प्रेम पर आधारित स्टेफनी मियर के प्रसिद्ध उपन्यास श्रृंखला ट्वालाइट सागा पर बनी पहली फिल्म का लास एंजिल्स में प्रीमियर. इस श्रृंखला की फिल्मों को दुनियाभर में बेहद लोकप्रियता मिली.

 

(भाषा इनपुट के साथ)