News Nation Logo
Banner

आज ही के दिन दिल्ली को राजधानी बनाने का ऐलान किया गया था, पढ़ें 12 दिसंबर का इतिहास

जानेंगे आज 12 दिसंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 12 Dec 2020, 10:10:01 AM
history 81 5

इतिहास (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

12 December 2020 History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 12 दिसंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: CoronaVirus Pandemic: जानें आपके शहर में फिर कब खुल रहे हैं सभी स्कूल और कॉलेज

आज की महत्वपूर्ण घटनाएं-

1882 - बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय का बांग्ला उपन्यास ‘आनंद मठ’ प्रकाशित’.

1911 - कलकत्ता - अब कोलकाता- की बजाय दिल्ली को भारत की राजधानी बनाने का ऐलान किया गया.

1950 - दक्षिण भारतीय सिनेमा के चर्चित सितारे और बेहद लोकप्रिय अभिनेता रजनीकांत का जन्म. रजनीकांत उनका फिल्मी नाम है जबकि उनका वास्तविक नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है.

1958 - विल्सन जोन्स अमेच्यर बिलियर्ड्स में विश्व चैंपियन बने.

1964 - ब्रिटेन से आजादी के एक वर्ष बाद केन्या एक गणराज्य बना.

1988 - दक्षिण लंदन में सुबह के व्यस्त समय में तीन रेलगाड़ियां आपस में टकरा जाने से 35 लोगों की मौत हो गई. हादसे में एक सौ से ज्यादा लोग घायल हुए.

2009 - डेमोक्रेटिक नेता एनीस पार्कर की जीत के साथ ही ह्यूस्टन उस समय का अमेरिका का सबसे बड़ा शहर बन गया, जिसने एक समलैंगिक को अपना मेयर चुना.

2015 - पेरिस में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक समझौता, जिसमें 195 देश ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम करने पर राजी हुए. इस समझौते ने क्योटो करार का स्थान लिया.

2018 - मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में 15 साल लंबे कार्यकाल के बाद भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव में हार के बाद पद से इस्तीफा दिया

2018 - शक्तिकांत दास ने भारतीय रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर के रूप में पदभार संभाला. 2019 - राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संशोधित नागरिकता कानून को मंजूरी दी.

2019 - लोकसभा और विधानसभाओं में अनुसूचित जाति एवं जनजातियों को मिले आरक्षण की अवधि दस साल बढ़ाने संबंधी संविधान संशोधन विधेयक को संसद की मंजूरी.

2019 - रूस के एकमात्र विमानवाहक पोत में आर्कटिक शिपयार्ड में मरम्मत के दौरान आग लगी. 

 

(भाषा इनपुट के साथ)

First Published : 12 Dec 2020, 10:08:42 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.