News Nation Logo
Banner

CoronaVirus Pandemic: जानें आपके शहर में फिर कब खुल रहे हैं सभी स्कूल और कॉलेज

साल 2020 महामारी कोरोनावायरस की भेंट चढ़ गया. कोरोना के कारण सभी क्षेत्र प्रभावित हुए, इसमें स्कूल और कॉलेज भी शामिल है. इस वायरस के संक्रमण के डर से अभी भी कई राज्यों में स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 11 Dec 2020, 10:55:58 AM
school 3

जानें स्कूल खुलने की तारीख (Photo Credit: (फोटो-Ians))

नई दिल्ली:

साल 2020 महामारी कोरोनावायरस की भेंट चढ़ गया. कोरोना के कारण सभी क्षेत्र प्रभावित हुए, इसमें स्कूल और कॉलेज भी शामिल है. इस वायरस के संक्रमण के डर से अभी भी कई राज्यों में स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. तो वहीं कई राज्यों में कोरोना गाइडलाइंस के साथ स्कूल खोल दिए गए हैं लेकिन बच्चों की क्लास में अनिवार्यता उनके अभिभावकों पर छोड़ दिया गया हैं. दिसंबर में कुछ जगहों पर स्कूलों के खुलने की सूचना मिली थी, हालांकि ऐसे मुमकिन नहीं हो पाया. वहीं अगले साल कई राज्य स्कूलों को दोबारा खोलने पर विचार कर रहे हैं लेकिन अभी तक कुछ साफ नहीं हो पाया है.

और पढ़ें: Today History: आज ही के दिन यूनिसेफ की स्थापना की गई थी, पढ़ें 11 दिसंबर का इतिहास

उत्तराखंड-

उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने बुधवार को प्रदेश में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों को कोविड दिशा-निर्देशों के अनुपालन के साथ 15 दिसंबर से खोलने की अनुमति देने का फैसला किया. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में यहां राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया.

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने आगामी परीक्षाओं के मद्देनजर 14 दिसंबर से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की घोषणा की. स्कूल रोजाना सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक तीन घंटे के लिए खुलेंगे. नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों के लिए कक्षाएं 21 दिसंबर से शुरू होंगी.

स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, छात्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या किसी अन्य सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में स्कूल आने से पहले सामान्य स्वास्थ्य जांच से गुजरना होगा. यह स्वास्थ्य रिपोर्ट कक्षा में शामिल होने से 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए. ऐसा करने से पहले माता-पिता की अनुमति पहले की तरह अनिवार्य होगी.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोविड-19 के चलते प्रदेश में कक्षा पहली से आठवीं तक की कक्षाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी. मुख्यमंत्री चौहान ने शुक्रवार को स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि 31 मार्च तक पहली से आठवीं तक के स्कूल बंद रहेंगे और आगामी शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल 2021 से प्रारंभ होगा. 

कक्षा पहली से आठवीं तक प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा. कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी तथा इनकी कक्षाएं शीघ्र प्रारंभ होंगी.उन्होंने आगे कहा कि कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य सावधानियों का पूरा पालन किया जाएगा. कक्षा नवमी एवं 11 के विद्यार्थियों को सप्ताह में एक या दो दिन स्कूल बुलवाया जाएगा.

महाराष्‍ट्र

महाराष्‍ट्र शिक्षा विभाग ने कहा है कि वह कक्षा 5 से 8 के स्‍कूलों को खोलने की अनुमति तभी देगा जब स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय हरी झंडी दे दें. स्‍कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बुधवार को यह बात कही.  गायकवाड़ ने आगे कहा कि स्कूली शिक्षा विभाग स्कूल पुन: खोलने के मामले पर सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के साथ विचार-विमर्श करेगा. उसकी मंजूरी मिलने के बाद हम कक्षाएं पुन: खोलेंगे. पिछले महीने कक्षा 9 से 12 की क्‍लासेज के लिए, जिला कलेक्‍टरों और लोकल अथॉरिटीज को स्‍कूल खोलने के अधिकार दे दिए गए थे. 23 नवंबर के बाद से राज्‍य के 25 जिलों में स्‍कूल खोले गए थे.

ओडिशा

ओडिशा के शिक्षा मंत्री ने जनवरी में स्‍कूल और कॉलेज खोलने की बात कही थी. लेकिन बाद में सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि इस बारे में फैसला सभी पहलुओं को ध्‍यान में रखने के बाद किया जाएगा.  राज्‍य के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने गुरुवार को कहा था क‍ि जनवरी से कक्षा 10 और 12 की क्‍लासेज निश्चित रूप से खुल जाएंगी. 

बिहार

बिहार की राजधानी पटना में परीक्षा देने के लिए कॉलेज खोले गए हैं. वहीं राज्‍य में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्‍कूलों को खोलने की तैयारी हो रही है. कक्षा 9 से 12 के स्‍टूडेंट्स को 28 सितंबर से सशर्त खोलने की अनुमति दी जा चुकी है.

 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

First Published : 11 Dec 2020, 10:51:23 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.