logo-image

Today History: आज है लोकनायक जेपी नारायण का जन्मदिन, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 11 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 11 Oct 2020, 12:14 PM

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 11 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: डीयू कट-ऑफ 100 फीसदी तक पहुंचा, छात्र निकायों में चिंता

11 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of October 11)

1737- कलकत्ता - अब कोलकाता- में भीषण समुद्री तूफान से छोटे बड़े सैकड़ों जहाज और छोटी नौकाएं तबाह हो गईं. ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने आधिकारिक तौर पर तूफान में तीन हजार लोगों के मारे जाने की बात कही. हालांकि अपुष्ट सूत्रों ने मरने वालों की तादाद कहीं ज्यादा बताई. तूफान की तारीख को लेकर भी विवाद रहा.

1902- प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिक नेता और लोकनायक के नाम से पुकारे गए जयप्रकाश नारायण का जन्म.

1923- विश्व प्रसिद्ध गणितज्ञ हरीश चंद्र का जन्म . उन्होंने आधुनिक गणित की एक छोटी शाखा पर काम किया और उसे इस हद तक विकसित कर दिया कि दुनियाभर के गणितज्ञ उस शाखा की ओर आकर्षित हुए.

1942 - हिंदी सिनेमा के युगपुरूष अमिताभ बच्चन का जन्मदिन

ये भी पढ़ें: जन्मदिन पर अमिताभ बच्चन ने शेयर की पोस्ट, सोशल मीडिया में मची सनसनी

1987- भारतीय शांति सेना ने श्रीलंका में आपरेशन पवन शुरू किया. इसका उद्देश्य जफना को लिबरेशन टाइगर्स आफ तमिल ईलम के कब्जे से मुक्त कराना था.

2000 - इंटरनेशनल वुमन आफ द ईयर एसोसिएशन ने अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला रूस की वालेंतिना वी तेरेशकोवा को ग्रेटेस्ट वुमन एचीवर आफ द सेंचुरी अवार्ड देकर सम्मानित किया.

2002 - अमेरिकी कांग्रेस ने एक प्रस्ताव पारित कर तत्कालीन राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश को इराक के खिलाफ बलप्रयोग के लिए व्यापक अधिकार दिए.