logo-image

आज ही के दिन बंबई स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना की गई थी, पढ़ें 9 जुलाई का इतिहास

जानेंगे आज 09 जुलाई को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास (History) के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए. 

Updated on: 09 Jul 2021, 08:33 AM

नई दिल्ली:

09 जुलाई का इतिहास  (09 July 2021 Today History) - इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास (History) सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 09 जुलाई को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास (History) के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए. 

साल के सातवें महीने का नौवां दिन इतिहास के पन्नों में बहुत सी अच्छी बुरी घटनाओं के साथ दर्ज है. इनमें कुछ भारतीय सिनेमा से जुड़ी हैं. दरअसल 1925 में इसी दिन वसंतकुमार शिवशंकर पादुकोण उर्फ गुरुदत्त का जन्म हुआ था, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अभिनय और निर्देशन दोनों क्षेत्रों में अपनी एक अलग पहचान बनाई. गुरुदत्त की प्रतिभा का अंदाजा लगाने के लिए यह तथ्य अपने आप में पर्याप्त है कि टाइम पत्रिका ने गुरूदत्त की फिल्मों प्यासा और कागज़ के फूल को दुनिया की सौ बेहतरीन फ़िल्मों में जगह दी थी. उनकी बेहतरीन फिल्मों में प्यासा और कागज़ के फूल के अलावा चौदहवीं का चांद तथा साहब बीबी और ग़ुलाम को भी रखा जाता है.

हिंदी सिनेमा में अपनी अदाकारी का लोहा मनवाने वाले एक और समर्थ अभिनेता संजीव कुमार का जन्म भी नौ जुलाई को ही हुआ था. अन्य घटनाओं की बात करें तो नौ जुलाई 1875 को बंबई में स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना हुई और वर्ष 1816 में इसी दिन अर्जेंटिना ने स्पेन से स्वतंत्रता हासिल की.

और पढ़ें: UP Board Result 2021: अगले हफ्ते घोषित हो सकते हैं 10वीं और 12वीं के परिणाम

आज की महत्वपूर्ण घटनाएं-

1816- अर्जेंटिना ने स्पेन से स्वतंत्रता हासिल की.

1819- सिलाई मशीन के अविष्‍कारक एलायस हाउ का जन्‍म.

1875- बंबई स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना.

1925- भारतीय सिनेमा के सबसे सशक्त अभिनेताओं एवं बेहतरीन निदेशकों में शुमार गुरुदत्त का जन्म.

1938- अपने सशक्त अभिनय से हिंदी सिनेमा को समृद्ध बनाने वाले अभिनेता संजीव कुमार का जन्म.

1951- देश में पहली पंचवर्षीय योजना (1951-56) को प्रकाशित किया गया.

1969- वन्यजीव बोर्ड ने शेर को देश का राष्ट्रीय पशु घोषित किया. 1973 में शेर के स्थान पर बाघ को राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया.

1973- ब्रिटेन के 300 साल पुराने उपनिवेश बहामास में ब्रिटिश साम्राज्य का सूर्य अस्त हुआ.

1982- तमाम सुरक्षा प्रणालियों को गच्चा देकर माइकल फागन नाम का एक शख्स ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ के शयनकक्ष तक पहुंच गया.

1991- दक्षिण अफ्रीका को ओलंपिक खेलों में दोबारा हिस्सा लेने की अनुमति मिली.

2002- 'आर्गेनाइजेशन आफ़ अफ़्रीकन यूनिटी' का नाम बदलकर 'अफ्रीकन यूनियन' किया गया.

2004- एशियाई विकास बैंक ने आतंकवाद से लड़ने हेतु अपने 42 सदस्य देशों के लिए कोष बनाया.

2011- सूडान एक जनमत संग्रह के बाद अलग देश बन गया, 98.83 फीसदी लोगों ने अलग देश के समर्थन में वोट किया.