News Nation Logo
Banner

UP Board Result 2021: अगले हफ्ते घोषित हो सकते हैं 10वीं और 12वीं के परिणाम

जुलाई के दूसरे हफ्ते में  यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का परिणाम घोषित हो सकता है. इसे लेकर  माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने अधिकारियों को एक हफ्ते में रिजल्ट घोषित करने के निर्देश दिए हैं.  

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 08 Jul 2021, 08:50:42 AM
result

UP Board Result 2021 (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

लखनऊ:

जुलाई के दूसरे हफ्ते में  यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का परिणाम घोषित हो सकता है. इसे लेकर  माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने अधिकारियों को एक हफ्ते में रिजल्ट घोषित करने के निर्देश दिए हैं.  यूपी बोर्ड के परिणामों की अधिक जानकारी यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की जाएगी.  इसके साथ ही छात्र अपना रिजल्ट (upresults.nic.in) पर भी देख सकते हैं. वहीं बता दें कि इस साल बोर्ड रिजल्ट के साथ मेरिट लिस्ट नहीं जारी की जाएगी.दरअसल, इस साल बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थी. ऐसे में यूपी बोर्ड सीबीएसई (CBSE)से अलग अपने फॉर्मूल से रिजल्ट तैयार कर रहा है.

वहीं रिजल्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मेरिट नहीं जारी की जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि छात्रों को इंम्प्रूवमेंट परीक्षा का भी मौका दिया जाएगा. जो छात्र आंतरिक मूल्यांकन में मिल रिजल्ट से खुश नहीं होंगे उन्हें आने वाले समय में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा. उनका परीक्षाफल वर्ष 2021 का ही माना जाएगा. 

और पढ़ें: CBSE साल में दो बार कराएगा परीक्षा, जानिए कैसे तय होगा सिलेबस?

बता दें कि यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 26 लाख 10 हजार 316 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. वहीं 9वीं व 11वीं के छात्र वार्षिक परीक्षाफल के आधार पर अगली कक्षा में भेजे जाएंगे. यदि सालभर कोई परीक्षा या असेसमेंट नहीं हुआ हो तो सामान्य रूप से छात्रों को प्रमोट करने का निर्देश है. शिक्षा विभाग के निर्देशों से सभी स्कूलों को अवगत करा दिया गया है. वहीं, कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के छात्रों को प्रोन्नत करने के संबंध में यदि किसी प्रकार की शिकायत होगी तो उसकी सुनवाई जिला स्तर की कमेटी करेगी.

First Published : 08 Jul 2021, 08:23:39 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.