logo-image

CBSE साल में दो बार कराएगा परीक्षा, जानिए कैसे तय होगा सिलेबस?

पहले सत्र की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में कराई जाएगी, जबकि दूसरे सत्र की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होंगी

Updated on: 05 Jul 2021, 09:38 PM

highlights

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नई स्कीम जारी की
  • स्कीम के अनुसार 10वीं और 12वीं के बोर्ड के लिए शैक्षणिक वर्ष को दो भागों में बांटा गया
  • CBSE द्वारा तय की गई मूल्यांकन विधि से 12वीं बोर्ड के छात्रों को योग्यता के अनुरूप रिजल्ट मिलेगा

 

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नई स्कीम जारी कर दी है. स्कीम के अनुसार 10वीं और 12वीं के बोर्ड के लिए शैक्षणिक वर्ष को दो भागों में बांटा गया है. पहले सत्र की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में कराई जाएगी, जबकि दूसरे सत्र की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होंगी. कोरोना संकट में CBSE ने परीक्षाओं को संपन्न कराने का लक्ष्य रखा है. आपको बता दें कि पिछले साल आई कोरोना महामारी की वजह से अभी तक स्कूल-कॉलेज नहीं खुल पाए हैं. इसके साथ ही विभिन्न बोर्ड्स की परीक्षाएं भी प्रभावित हुई हैं. यहां तक कि कई परीक्षाओं को तो कैंसिल करना पड़ा है.

यह भी पढ़ेंःAAP में शामिल हुईं मिस इंडिया दिल्ली मानसी सहगल, राघव चड्ढा ने कही ये बड़ी बात

डिस्टेंस मोड में पढ़ाना जारी रखनी होगी

सीबीएसई ने नई स्कीम जारी करते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए सिलेबस को जुलाई 2021 में नोटिफाई किए जाने वाले पिछले एकेडमिक सेशन के जैसे ही युक्तिसंगत बनाया जाएगा. सर्कुलर में कहा गया कि सीबीएसई के स्कूलों को 31 मार्च को इस सिलेबस का पालन करना होगा.'' इसके अतिरिक्त स्कूलों को NCERT से ऑप्शनल एकेडमिक कैलेंडर और इनपुट का भी इस्तेमाल करना होगा. बोर्ड के अनुसार स्कूलों में व्यक्तिगत रूप से पढ़ाने की अनुमति नहीं दी जाती, तब तक स्कूलों को डिस्टेंस मोड में पढ़ाना जारी रखनी होगी. सीबीएसई के नए सर्कुलर के अनुसार 9वीं और 10वीं के लिए इंटरनल असेसमेंट में 2 पिरियोडिक टेकस्ट्स, पोर्टफोलियो, और प्रैक्टिकल वर्क को शामिल किया जाएगा. इसके साथ ही 11वीं और 12वीं के इंटरनल असेसमेंट में Unit Tests / Practicals / Projects को शामिल किया जाना तय किया गया है. अपने नए आदेश में CBSE ने स्कूलों को छात्रों का प्रोफाइल भी तैयार करने को कहा है.

यह भी पढ़ेंःकेजरीवाल के मुफ्त बिजली के बयान पर राघव चड्ढा का स्पष्टीकरण

12वीं बोर्ड के छात्रों को योग्यता के अनुरूप रिजल्ट मिलेगा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि CBSE द्वारा तय की गई मूल्यांकन विधि से 12वीं बोर्ड के छात्रों को योग्यता के अनुरूप रिजल्ट मिलेगा. हालांकि ऐसे छात्र जो इस प्रक्रिया से खुश नहीं है और सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं देना चाहते हैं, उनके लिए परीक्षाओं का आयोजन अगस्त में किया जाएगा. यह जानकारी स्वयं केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने साझा की. सोशल मीडिया के माध्यम से यह जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों का स्वास्थ एवं उनकी सुरक्षा भारत सरकार के लिए सर्वोपरि है इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है.