News Nation Logo

छात्रों को जागरूक करने के लिए CBSE ने बनाई 'साइबर सुरक्षा हैंडबुक', इस लिंक पर क्लिक कर लें पूरी जानकारी

कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिये सीबीएसई ने 'साइबर सुरक्षा हैंडबुक' बनायी है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 20 May 2020, 03:53:27 PM
cbse

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: ट्विटर ANI)

नई दिल्ली:

कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा (Cyber Security) के बारे में जागरूक करने के लिये सीबीएसई ने 'साइबर सुरक्षा हैंडबुक' बनायी है. यह हैंडबुक सीबीएसई की वेबसाइट पर निम्न लिंक पर उपलब्ध है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के स्किल्स को सीबीएसई ने बनाया है. उन्होंने छात्रों से कहा कि यह पुस्तक आपके समग्र विकास के लिए सीखने के कौशल/ परिवर्तनकारी दक्षताओं के साथ आपको सशक्त बनाएगी. इस लिंक पर https://bit.ly/_21centurySkills क्लिक कर आप जानकारी ले सकते हैं.  राष्ट्र और विश्व की प्रगति में योगदान करने के लिए आपके यह कौशल आपके साथी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- छात्रों की लंबित बोर्ड परीक्षा पंजीकरण कराये गए स्कूलों में होगी, परिणाम जुलाई अंत तक : मंत्रालय

वहीं इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज यानि 18 मई को बची हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट (10th 12th Exam Date Sheet) जारी कर दिया. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि प्रिया छात्रों ये रही आपकी डेटशीट. आपको ऑल द बेस्ट. इसके साथ ही डेटशीट की तस्वीरें भी शेयर की थीं. हालांकि, यह डेटशीट 16 मई को जारी होने वाली थी, लेकिन 16 मई की शाम को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने करीब पांच बजे जानकारी दी कि अब इसे 18 मई को जारी किया जाएगा.  ट्वीट कर उन्होंने कहा कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को तकनीकी कारण से 16 मई को जारी नहीं किया गया. अब इसे 18 मई को जारी किया जाएगा. असुविधा के लिए हमें खेद है.

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 03:47:58 PM