logo-image

दिल्ली में इस तारीख से खुलेंगे 10वीं और 12वीं स्कूल, सरकार ने दी इजाजत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 18 जनवरी से स्कूल खुलने जा रहे हैं. दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है.

Updated on: 13 Jan 2021, 03:41 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 18 जनवरी से स्कूल खुलने जा रहे हैं. दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है. हालांकि अभिभावकों की सहमति के बाद ही छात्रों को स्कूल बुलाया जा सकेगा. अभिभावकों के लिए अपने 10वी और 12वी के बच्चों को स्कूल भेजना ऑप्शनल होगा. इसके अलावा स्कूलों को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का पालन करना होगा. छात्रों के स्कूल आने का रिकॉर्ड मेंटेन किया जाएगा, लेकिन इसको अटेंडेंस के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुरू करेंगे कोरोना टीकाकरण अभियान, 16 जनवरी को CO-WIN ऐप भी करेंगे लॉन्च

4 मई से बोर्ड की परीक्षाएं होने वाली है, जिसके लिए प्री बोर्ड, प्रैक्टिकल एग्जाम भी होंगे. इसी के चलते सरकार ने स्कूल खोलने की इजाजत दी है. आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना महामारी को देखते हुए पिछले साल 16 मार्च को सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था. तभी से अभी तक राजधानी के सभी स्कूल बंद हैं. हालांकि इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रही है.

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्वीट किया, 'दिल्ली में CBSE बोर्ड परीक्षाओं व प्रैक्टिकल के मद्देनज़र 10वीं और 12 वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी जा रही है. अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को बुलाया जा सकेगा. बच्चों को आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा.'

यह भी पढ़ें: Corona Vaccine in India: भारत बायोटेक ने भी शुरू की 'Covaxin' की डिलीवरी, दिल्‍ली समेत इन शहरों में पहुंच रही वैक्सीन

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस की रफ्तार कम होने और कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत के साथ ही स्कूल खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है. बता दें कि राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन का महाभियान शुरू होने जा रहा है. दिल्ली में सरकार लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराएगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार मुफ्त में नहीं करती है तो जरूरत पड़ने पर हम लोग दिल्ली के लिए ये वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध करवाएंगे.