logo-image

देश के इन 3 राज्यों में खुले स्कूल, छात्र बोले- बहुत बोरिंग थी ऑनलाइन क्लास

कोरोनावायरस महामारी के दौरान देशभर के सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे. लेकिन अब देश में कोरोनावायरस के मौजूदा हालातों को देखते हुए देशभर में स्कूल खोलने की प्रक्रियाएं शुरू हो गई हैं.

Updated on: 01 Feb 2021, 11:35 AM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत के साथ ही नए मामलों की संख्या में भी कमी देखी जा रही है. कोरोनावायरस महामारी के दौरान देशभर के सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे. लेकिन अब देश में कोरोनावायरस के मौजूदा हालातों को देखते हुए देशभर में स्कूल खोलने की प्रक्रियाएं शुरू हो गई हैं. इसी कड़ी में सोमवार को देश के कई राज्यों में स्कूल खोल दिए गए.

महाराष्ट्र के पुणे में सोमवार को कक्षा 5 से 8वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं. पुणे के एक छात्र ने बताया, ''कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान वे ऑनलाइन क्लास में हिस्सा ले रहे थे. घर में ठीक से पढ़ाई नहीं हो पाती थी. मुझे स्कूल आना अच्छा लगता है. मैं अपने दोस्तों और स्कूल को बहुत याद कर रहा था. हम एक साल बाद मिल पाए हैं."

ये भी पढ़ें- दिल्ली: शादियों में आ सकेंगे Unlimited मेहमान, इन बातों का रखना होगा ध्यान

जम्मू में 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए हैं. एक शिक्षक ने बताया, "हम सभी नियमों का पालन कर रहे हैं. सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जा रहा है." इसके अलावा गुजरात के अहमदाबाद में भी आज से 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं. एक स्कूल के ट्रस्टी ने बताया, "9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के अभिभावकों की तरफ से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. ज्यादातर बच्चे स्कूल आना चाहते थे. सामाजिक दूरी का पालन किया जा रहा है."

बता दें कि भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के कुल 11,427 नए मामले सामने आए हैं. रविवार को कोविड-19 से कुल 118 लोगों की जान गई. देशभर में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव मामलों की संख्या 1,68,235 हो गई है, जबकि कोरोना वायरस से मुक्त हो चुके कुल मरीजों की संख्या 1,04,34,983 हो चुकी है. इनके अलावा देशभर में कुल 37,58,843 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जा चुकी है.