logo-image

Schools Reopen: गुजरात में इस दिन से खुलेंगे छठवीं से आठवीं तक के स्कूल

गुजरात के स्कूलों (Gujarat Schools) में सामान्य कक्षाओं को फिर से शुरू करने के फैसले के तहत, राज्य सरकार ने शनिवार को अगले गुरुवार यानी 18 फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक फिर से शुरू करने का फैसला किया.

Updated on: 13 Feb 2021, 11:42 PM

नई दिल्ली:

Schools Reopen: गुजरात के स्कूलों (Gujarat Schools) में सामान्य कक्षाओं को फिर से शुरू करने के फैसले के तहत, राज्य सरकार (Gujarat Government) ने शनिवार को अगले गुरुवार यानी 18 फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक फिर से शुरू करने का फैसला किया. सरकार ने पहले 9 से 12 वीं कक्षा के लिए सामान्य कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी. इसी तरह, इन सभी वर्गों के लिए ट्यूशन भी सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है. राज्य में कक्षा 9 से 12 के लिए सामान्य कामकाज फिर से शुरू करने के अपने निर्णय के लिए एक अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त करने और कॉलेज के पहले वर्ष के लिए शिक्षा को फिर से शुरू करने के बाद, गुजरात सरकार ने शनिवार को राज्य में कक्षा 6 से 8 की क्लास को फिर से शुरू करने का फैसला किया. सरकार ने कक्षाओं के समानांतर ऑनलाइन शिक्षा का भी निर्णय लिया है.

और पढ़ें: दिल्ली: लॉटरी के जरिए भी नर्सरी में एडमिशन दे सकेंगे प्राइवेट स्कूल

छत्तीसगढ़-

भूपेश सरकार ने छत्तीसगढ़ में भी स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी कर ली है. शनिवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. इनमें स्कूल खोले जाने का फैसला भी लिया गया. सभी मंत्रियों के साथ चर्चा के बाद 15 फरवरी से स्कूल और कॉलेज शुरु करने की घोषणा की गई है. इसमें कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों की क्लास ही लगाई जाएगी. इसको लेकर शिक्षा विभाग को भी निर्देशित कर दिया गया है. 

सरकार के मुताबिक, प्रदेश में दो चरणों में स्कूल खोले जाएंगे. सरकार ने इसको लेकर शिक्षा विभाग को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. बताया गया है कि सोमवार तक इसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से गाइडलाइन जारी की जा सकती है. कैबिनेट की बैठक में कॉलेजों को भी शुरू करने पर फैसला लिया गया है.

दिल्ली-

वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू की जाएगी. 18 फरवरी से शुरू की जाने वाली यह प्रक्रिया एक अप्रैल को समाप्त होगी. इसके साथ ही दिल्ली में प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस बार की यह प्रवेश प्रक्रिया नई शिक्षा नीति पर आधारित होगी. दिल्ली शिक्षा निदेशालय के मुताबिक नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए 18 फरवरी को फॉर्म जारी किए जाएंगे.

इससे पहले 17 फरवरी तक सभी प्राईवेट स्कूल, पॉइंट सिस्टम और एडमिशन किस आधार पर तय किया गया है, इसकी जानकारी वेबसाइट पर सार्वजनिक करेंगे. 4 मार्च तक फॉर्म भरे जाएंगे. नर्सरी में दाखिले के लिए बच्चों की उम्र 31 मार्च 2021 तक 4 साल से कम, केजी के लिए 5 वर्ष से कम और पहली कक्षा के लिए 6 साल से कम होनी चाहिए. दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की यह प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी और 1 अप्रैल से कक्षाएं प्रारंभ होंगी. 

ये भी पढ़ें: JEE Main Admit Card 2021 : जेईई मेन परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

दिल्ली शिक्षा निदेशालय के मुताबिक नर्सरी दाखिले के लिए भरे गए फॉर्म के आधार पर पहली लिस्ट 20 मार्च को और फिर अगली लिस्ट 25 मार्च को जारी होगी. दिल्ली के प्राईवेट स्कूलों में इस वर्ष होने वाले नर्सरी एडमिशन पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे. स्कूलों का फॉर्म ऑनलाइन ही डाउनलोड किया जाएगा. ऑनलाइन ही स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन जमा किए जाएंगे. स्कूल एडमिशन की लिस्ट भी ऑनलाइन घोषित की जाएंगी. दाखिला पाने वाले छात्रों के अभिभावक ऑनलाइन ही स्कूल की फीस भर सकेंगे.

हालांकि सरकारी स्कूलों में यह प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से की जाएगी. नर्सरी एडमिशन के अलावा जल्द ही सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में अन्य कक्षाओं के लिए दाखिले भी प्रारंभ कर दिए जाएंगे.