News Nation Logo
Banner

Schools Reopen: दिल्ली में आज से फिर खुले स्कूल, बच्चों ने दिखाया विक्ट्री साइन

आज यानि सोमवार से करीब 10 महीने बाद राजधानी दिल्ली और राजस्थान में स्कूल खुल रहे हैं. राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों को गाइडलाइंस भी जारी की है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 18 Jan 2021, 10:27:02 AM
delhi school reopen

Schools Reopen (Photo Credit: फोटो-ANI)

नई दिल्ली:  

राजधानी दिल्ली में आज से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए हैं. एक छात्र ने बताया, "स्कूल आकर बहुत अच्छा लग रहा है, ऑनलाइन में वो पढ़ाई नहीं हो पाती जो शिक्षकों के मार्गदर्शन में होती थी." राजधानी में आज से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुलने के बाद शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया कौटिल्य राजकीय सर्वोदय बाल विद्यालय पहुंचे और छात्रों से बात की.

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों को गाइडलाइंस भी जारी की है. सभी छात्र, शिक्षकों और स्कूल प्रशासन को कोरोना गाइडलाइंस का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा. दिल्ली में फिलहाल 10वीं और 12वीं के छात्र ही स्कूल जा पाएंगे.  वहीं राजस्थान में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के छात्रों को स्कूल आने की अनुमति होगी.

और पढ़ें: आज ही के दिन 'एक्सरे मशीन' का पहली बार प्रदर्शन किया गया, पढ़ें 18 जनवरी का इतिहास

दिल्ली

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, दिल्ली में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं व प्रैक्टिकल के मद्देनजर 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी जा रही है. अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को बुलाया जा सकेगा. बच्चों को आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा.

10वीं और 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं इस बार मई महीने में शुरू होंगी. बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेगी. बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा.

दिल्ली सरकार के मुताबिक कोरोना के लक्षण वाले किसी भी छात्र, अध्यापक अथवा स्कूल स्टाफ को विद्यालय में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. स्कूलों के एंट्री गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. स्कूलों के मुख्यद्वार, क्लासरूम, लैब्स आदि स्थानों पर हैंड सैनिटाइजेशन का इंतजाम करना होगा.

सीबीएसई द्वारा तय कार्यक्रम में 12वीं के प्रैक्टिकल्स और इंटरनल असेंसमेंट्स 1 मार्च से होंगे. वहीं प्री बोर्ड 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच लिए जा सकते हैं. 10वीं के प्री बोर्ड 1 से 15 अप्रैल के बीच कराए जा सकते हैं.

राजस्थान

राजस्थान में करीब 10 महीने बाद आज से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खुल रहे हैं. कॉलेजों में फिलहाल फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को बुलाया जाएगा. वहीं कोचिंग सेंटर्स में भी केवल 33 % को एंट्री मिलेगी.  प्रदेश के 30 हज़ार स्कूल्स में 9वीं से 12वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई हो रही है.

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि राज्य सरकार की 18 जनवरी से कक्षा 9 से 12वीं के लिए स्कूल खोलने की अनुमति के तहत स्कूलों में कोरोना नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा. जिलों में कार्यरत भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी पदस्थान के निकट के उच्च माध्यमिक विद्यालय में जाकर विभाग द्वारा जारी एसओपी की पालना का अवलोकन करेंगे.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान को भी चाहिए भारत की वैक्सीन, चीन की सिनोफार्म को कहा ना

हिमाचल प्रदेश

नए कोरोनावायरस मामलों की संख्या में गिरावट के साथ, गर्मियों में बंद होने वाले हिमाचल के स्कूलों में 1 फरवरी से और सर्दियों में बंद होने वाले स्कूलों में 15 फरवरी से कक्षाओं का संचालन होगा. इस संबंध में एक निर्णय यहां मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया.

ग्रीष्मकालीन विद्यालयों में कक्षा 5 और 8 से 11वीं तक एक फरवरी से नियमित कक्षाएं होंगी. इसी तरह, पहाड़ी राज्य में आईटीआई और पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज 1 फरवरी से फीजिकल कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अन्य सभी सरकारी कॉलेज एसओपी का पालन करके शीतकालीन अवकाश के बाद 8 फरवरी से नियमित कक्षाओं को फिर से खोलेंगे. स्कूल प्रबंधन अपने संबंधित परिसरों के भीतर फेस मास्क, सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करेग

First Published : 18 Jan 2021, 09:23:49 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.