News Nation Logo

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बिहार में अभी बंद रहेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

बिहार सरकार ने अपने फैसले में साफ कह दिया है कि वो स्कूलों को खोलकर बच्चों की जिंदगी के साथ लापरवाही नहीं बरत सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 23 Nov 2020, 02:08:50 PM
बिहार में अभी बंद रहेंगे स्कूल

बिहार में अभी बंद रहेंगे स्कूल (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

पटना:

हर दिन कोरोनावायरस (Coronavirus Covid-19) संक्रमण का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में सभी राज्य सरकार इस खतरनाक वायरस से बचाव के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं. एक तरफ जहां एमपी के कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं दूसरी तरफ बिहार में अभी सभी स्कूलों (Schools)  को बंद रखने का फैसला किया गया है.

बिहार सरकार ने अपने फैसले में साफ कह दिया है कि वो स्कूलों को खोलकर बच्चों की जिंदगी के साथ लापरवाही नहीं बरत सकते हैं.  इस मामले पर बयान देते हुए शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी मे कहा है कि पढ़ाई के लिए हम बच्चों की जिंदगी को खतरे में नहीं डाल सकते हैं. 

और पढ़ें: नई शिक्षा नीति में वेद, पुराण, आयुर्वेद का ज्ञान फिर से स्थापित होगा : शिक्षाविद

उन्होंने ये भी  कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है इसलिए हम किसी भी तरह का खतरा नहीं उठा सकते हैं. यहीं कारण है कि स्कूल खोलने का फैसला जल्दबाजी में नहीं लिया जा सकता है.  एक्सपर्ट की टीम के साथ सलाह करेंगे. इसके बाद उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की जायेगी जिसमें फैसला होगा कि स्कूल कब खुलेंगे. 

अशोक चौधरी ने आगे कहा कि  प्रदेश में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूल खुले हुए हैं. उसमें कोविड की गाइडलाइन का पालन करते हुए क्लास लगायी जा रही है. यह क्लास भी एक तरह से कोचिंग क्लास की तरह संचालित हो रही है. बच्चे अपनी कठिनाइयों को हल कराने आ रहे हैं. बच्चों और शिक्षकों को भी रोज न बुलाकर एक विशेष फार्मूले के तहत बुलाया जा रहा है.एक तिहाई बच्चे ही रोज बुलाये जा रहे हैं. हालांकि इन कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति निराशाजनक रही है. कोरोना संक्रमण के डर से दस फीसदी बच्चे भी स्कूल नहीं आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! दो महीने में पूरा हो जाएगा स्‍वदेशी वैक्सीन का अंतिम ट्रायल

बता दें कि बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से पांच और मरीजों की मौत हो गयी जिन्हें मिलाकर अबतक राज्य में 1,221 लोगों की जान इस महामारी में जा चुकी है. वहीं, इस अवधि में 385 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ राज्य में अबतक इस वायरस की चपेट में आने वाले मरीजों की कुल संख्या 2,30,632 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से पटना में दो तथा मधेपुरा, मुजफ्फरपुर एवं सारण जिले में एक-एक मरीज की मौत हुयी. इसके साथ ही प्रदेश में इस रोग से संक्रमित होकर मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 1221 हो गयी.

बिहार में शनिवार अपराह्न चार बजे से रविवार अपराह्न चार बजे तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 385 नए मामले प्रकाश में आए जिन्हें मिलकार अबतक प्रदेश में कुल 2,30,632 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान 93,935 नमूनों की जांच की गयी और कोरोना वायरस संक्रमित 606 मरीज ठीक हुए. बिहार में अबतक 1,36,37,477 नमूनों की जांच की गयी है जिनमें संक्रमित पाए गए 2,24,221 मरीज ठीक हुए हैं. बिहार में वर्तमान में कोविड 19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 5,189 है और प्रदेश में कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर 97.22 प्रतिशत है. 

First Published : 23 Nov 2020, 01:56:26 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.