News Nation Logo

BREAKING

दिल्ली में नहीं होगी 8वीं तक के छात्रों की परीक्षा, इस आधार पर किया जाएगा पास

दिल्ली के शिक्षा विभाग ने कक्षा 3 से 8वीं तक छात्रों के लिए बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षा 3 से लेकर कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों की ऑफलाइन परीक्षाएं नहीं होंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 25 Feb 2021, 07:34:02 AM
Delhi School Exam

दिल्ली में नहीं होगी 8वीं तक के छात्रों की परीक्षा, ऐसे होंगे पास (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • दिल्ली सरकार ने लिया 8वीं तक के छात्रों के लिए बड़ा फैसला
  • कक्षा 3 से लेकर 8वीं तक के विद्यार्थियों की नहीं होगी परीक्षा
  • असाइनमेंट के असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे मार्क्स

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) के शिक्षा विभाग ने कक्षा 3 से 8वीं तक छात्रों के लिए बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Government School) में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षा 3 से लेकर कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों की ऑफलाइन परीक्षाएं (Offline Exams) नहीं होंगी. साथ ही छात्रों को दी गई वर्कशीट (Workseat) और असाइनमेंट के असेसमेंट के आधार पर उन्हें मार्क्स दिए जाएंगे. बीते साल प्राइमरी से मिडिल लेवल तक क्लासरूम टीचिंग न होने के चलते लिखित परीक्षा को सब्जेक्ट असाइनमेंट (Subject Assignment) और प्रोजेक्ट असेसमेंट से रिप्लेस कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : JEE Main Exam 2021: नई शिक्षा नीति लागू, 13 भाषाओं में आयोजित हुई परीक्षा

इसके साथ ही, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नर्सरी से लेकर कक्षा 2 तक के सभी विद्यार्थियों को अगले एकेडमिक सेशन के लिये अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा. हालांकि KG से लेकर दूसरी क्लास तक के विद्यार्थियों को ग्रेड्स/मार्क्स विंटर ब्रेक असाइनमेंट और अभिभावकों के साथ साझा की गई वर्कशीट के आधार पर दिया जायेगा. इस असेसमेंट का उद्देश्य सिर्फ पढ़ाई कराने के उस वैकल्पिक तरीके के प्रभाव को समझना है जिसे मौजूदा परिस्थितियों में अपनाने की ज़रूरत पड़ी है.

इस फैसले पर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि क्लास 8 तक के सभी बच्चे नो डिटेन्शन पॉलिसी के तहत अगली क्लास में प्रोमोट कर दिए जाएंगे, पर इस साल बच्चों ने सेमी ऑनलाइन क्लासेज में क्या सीखा ये समझना जरूरी है. ताकि हम अगले शैक्षणिक सत्र के लिए बेहतर तैयारी कर सकें. सिसोदिया ने कहा कि इस साल हम क्लास 8 तक के बच्चों को किसी एक परीक्षा की जगह, उन्होंने जो पूरे साल वर्कशीट्स और असाइनमेंट किया है. उसी के आधार पर मूल्यांकन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : भारत में पनपेगा एजुकेशन टेक्नॉलजी - 'एडटेक' स्टार्टअप : विशेषज्ञ

इससे पहले दिल्ली सरकार ने नर्सरी/KG/क्लास 1 में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र में 30 दिन तक की छूट दी है. यानी इन क्लास में दाखिले के लिए जो अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा है, उसमें 30 दिन तक की रियायत दी जा सकती है. नियमों के मुताबिक एंट्री लेवल क्लास में एडमिशन के लिए यह उम्र तय की गई हैं. ऐसे में अगर पेरेंट्स इस तरह की छूट चाहते हैं तो संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को लिखित में आवेदन देना होगा. फिलहाल दिल्ली में नर्सली के लिए दाखिले की प्रक्रिया चल रही है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Feb 2021, 07:34:02 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो