logo-image

कोरोना की वजह कक्षा 9वीं और 10वीं का सिलेबस 30% किया गया कम: CBSE

देश दुनिया में फैली कोरोना वायरस महामारी ने छात्रों की पढ़ाई को भी प्रभावित किया है. ऐसे में CBSE छात्रों को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने CBSE को कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए सिलेबस को संशोधित करने और पाठ्यक्रम भार को कम करने का निर्देश दिया है.

Updated on: 07 Jul 2020, 06:18 PM

नई दिल्ली:

देश दुनिया में फैली कोरोना वायरस महामारी ने छात्रों की पढ़ाई को भी प्रभावित किया है. ऐसे में CBSE छात्रों को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने CBSE को कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए सिलेबस को संशोधित करने और पाठ्यक्रम भार को कम करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने मुख्य विषयों को बरकरार रखते हुए स्कूल सिलेबस को 30 प्रतिशत तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया है. डॉ रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन परीक्षा 10 जुलाई से होगी, इसमें भाग न लेने वाले छात्र सितंबर में दे सकते हैं परीक्षा: डीयू

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने ट्वीट करते हुए कहा कि वर्तमान में चल रहे COVID-19 संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मुख्य विषयों को बरकरार रखते हुए स्कूल सिलेबस को 30 प्रतिशत तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया है.

शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को पाठ्यक्रम को संशोधित करने और कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम भार को कम करने की भी सलाह दी है. केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि वर्तमान में चल रहे Covid-19 संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मुख्य विषयों को बरकरार रखते हुए स्कूल सिलेबस को 30 प्रतिशत तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Board Result 2020: बुधवार को जारी होगा राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस का रिजल्ट, ऐसे चेक कर सकते हैं परिणाम

शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को पाठ्यक्रम को संशोधित करने और कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम के भार को कम करने की सलाह दी गई है. रमेश पोखरियाल ने बताया कि इस सिलसिले में कुछ हफ्ते पहले सभी शिक्षाविदों से उनके सुझाव मांगे गए थे, मुझे यह बताने में खुशी हो रही है कि हमें 1500 से ज्यादा सुझाव मिले हैं.