News Nation Logo
Banner

कोरोना को देखते हुए छात्रों को प्रैक्टिकल बाद में देने की छूट, नहीं रद्द होगी बोर्ड परीक्षा

10 वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आने के साथ ही देश में कोरोना की नई लहर भी बढ़ने लगी है. इसे देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने अपनी ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी है.

IANS | Updated on: 03 Apr 2021, 03:27:57 PM
नहीं रद्द होगी  बोर्ड परीक्षा

नहीं रद्द होगी बोर्ड परीक्षा (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

10 वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आने के साथ ही देश में कोरोना की नई लहर भी बढ़ने लगी है. इसे देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने अपनी ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी है. शिक्षा मंत्रालय की ओर से उन राज्यों पर में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों पर खास नजर रखी जाएगी जहां कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर इसके लिए राज्य सरकारों के साथ सघन चर्चा भी की जाएगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय इन हालात में सीबीएसई बोर्ड के साथ कोरोना प्रभावित क्षेत्रों के छात्रों को अधिकतम सुविधा प्रदान करने की योजना बनाने में जुटा है. हालांकि मंत्रालय की ओर से साफ कर दिया गया है कि बोर्ड परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षा रद्द नहीं किए जाएंगे.

और पढ़ें: दिल्ली सरकार का फैसला- नए सत्र में आठवीं कक्षा तक के छात्रों को बुलाने पर रोक लगाई

सीबीएसई बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शनिवार को आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कहा कि 10 वीं और 12वीं का कोई परीक्षार्थी यदि कोरोना पॉजिटिव होता है या फिर उसके परिवार के सदस्य जैसे माता, पिता, भाई या बहन कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में अगर छात्र प्रैक्टिकल एग्जाम में अनुपस्थित होता है तो ऐसे छात्रों के लिए फिर से प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जाएंगी.

सीबीएसई बोर्ड ने कहा कि स्कूलों में इँतजामं किए जा रहे हैं ताकि ऐसे परीक्षार्थियों के लिए उनके स्वस्थ होने के बाद प्रैक्टिकल परीक्षा में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा. हालांकि प्रैक्टिकल एग्जाम को 11 जून की समय सीमा के भीतर ही पूरा करवाना होगा.

इसी के साथ सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए नया सिलेबस भी जारी किया है. इन कक्षाओं के छात्रों को नए सत्र में 100 फीसदी सिलेबस पढ़ना होगा.

9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना नया सिलेबस चेक कर सकते हैं. नए सिलेबस के मुताबिक वर्ष 2021-22 के लिए सिलेबस में कोई कमी नहीं की गई है. छात्रों को 100 प्रतिशत पाठ्यक्रम की पढ़ाई करनी होगी.

सीबीएसई के डायरेक्टर एकेडमिक डा जोसेफ इमैनुएल ने स्कूलों के प्रम़ुख को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक प्रश्न पत्रों के कुछ नमूने उपलब्ध कराए गए हैं. इसे सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त किया जा सकता है. डा जोसेफ इमैनुएल ने स्कूल प्रमुखों से कहा है कि स्कूल प्रशासन आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध पाठ्यक्रम को साझा कर लें.

बोर्ड परीक्षा 2021 को लेकर कई फर्जी एग्जाम सकरुलर भी इन दिनों सोशल मीडिया पर सकुर्लेट हो रहे है. सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि सोशल मीडिया पर चल रही इस प्रकार की सूचनाओं पर पर भरोसा न करे. किसी भी आधिकारिक जानकारी के लिए केवल सीबीएसई वेबसाइट पर दी गई औपचारिक जानकारी का ही पालन ही पालन ही पालन करें.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए 'ई परीक्षा पोर्टल भी लॉन्च किया है. इस पोर्टल की मदद से बोर्ड परीक्षा के छात्र परीक्षा से जुड़े जवाब हासिल कर सकेंगे. ह्यई परीक्षा पर परीक्षा की 10वीं 12वीं परीक्षा की डेट शीट, प्रैक्टिकल, परीक्षा केंद्र और शिकायतों व अन्य सभी जानकारी के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Apr 2021, 02:47:59 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो