logo-image

दिल्ली सरकार का फैसला- नए सत्र में आठवीं कक्षा तक के छात्रों को बुलाने पर रोक लगाई

Delhi School Closed : दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले (Corona Virus ) को लेकर केजरीवाल सरकार ने स्कूलों को लेकर बड़ा आदेश दिया है.

Updated on: 01 Apr 2021, 08:24 PM

नई दिल्ली:

Delhi School Closed : दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले (Corona Virus ) को लेकर केजरीवाल सरकार ने स्कूलों को लेकर बड़ा आदेश दिया है. दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों से कहा कि नए अकादमिक सत्र में अगले आदेश तक किसी भी कक्षा के छात्रों को न बुलाया जाए. शिक्षा निदेशालय ने नोटिस जारी कर कहा कि अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए बच्चों की पढ़ाई डिजिटल मोड से कराई जाए. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2790 नए केस सामने आए हैं, जबकि कोडिव-19 से 9 मरीजों की मौत हो गई है.    

शिक्षा निदेशालय (DoE) के आदेश के मुताबिक, 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राएं स्कूल आ सकते हैं. ये छात्र अपने माता-पिता की अनुमति लेकर परीक्षाओं, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क और इंटर्नल असेसमेंट संबंधी कार्यों के लिए स्कूल आ सकेंगे. आपको बता दें कि पिछले महीने शिक्षा निदेशालय ने एक नोटिस जारी कर सभी सरकारी स्कूलों को एक अप्रैल से नया सत्र शुरू करने का निर्देश दिया था. ऑनलाइन मोड में क्लासेस शुरू हो सकती है.

कोरोना को लेकर CM अरविंद केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बढ़ते कोरोना के केस को लेकर बेहद गंभीर हैं और इस पर खुद नजर बनाए हुए हैं. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को एक आपात बैठक बुलाई है. यह बैठक कल शाम 4 बजे मुख्यमंत्री आवास पर बुलाई है. इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, स्वास्थ्य विभाग समेत अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे. इस बैठक में दिल्ली में बढ़ते कोरोना केस की रोकथाम के लिए एक्शन प्लान, वैक्सीनेशन की मौजूदा स्थिति, कंटेनमेंट जोन, अस्पतालों के बेड़ प्रबंधन और सिरो सर्वे के साथ वर्तमान में कोरोना केस की मैपिंग आदि की सीएम अरविंद केजरीवाल समीक्षा करेंगे. संबंधित विभागीय अधिकारियों को कोरोना से निपटने के लिए विस्तृत प्लान के साथ बैठक में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है. 

दिल्ली समेत देश भर में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के केस में वृद्धि देखी गई है. सीएम अरविंद केजरीवाल खुद दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना केस पर कड़ी नजर रखे हुए हैं और अधिकारियों से प्रतिदिन की अपडेट ले रहे हैं. दिल्ली निवासियों को कोरोना की वजह से दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसके लिए सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है और पिछले कुछ दिनों में विभाग ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. मुख्यमंत्री के आदेश के बाद दिल्ली के 33 बड़े अस्पतालों में 25-25 फीसद आईसीयू और समान्य बेड बढ़ा दिए गए हैं. इन 33 अस्पतालों में 30 मार्च तक कोविड के 1705 समान्य बेड थे, जो अब बढ़कर 2547 हो गए हैं. इस तरह 842 कोविड के समान्य बेड बढ़ा दिए गए हैं. इसी तरह कोविड मरीजों के लिए 30 मार्च तक 608 आईसीयू बेड थे, जिसमें 230 बेड की वृद्धि की गई है और अब दिल्ली में कोविड के लिए 838 आईसीयू बेड हो गए हैं.