News Nation Logo

महामारी कोरोनावायरस के बीच राज्यों में इस दिन से खुल रहें है सभी स्कूल

महामारी कोरोनावायरस के बीच राज्यों में स्कूल दोबारा खुलने जा रहे हैं. राज्य सरकारें कोरोना की स्थिति को देखते हुए स्कूल को खोलने की तारीख तय कर रही है. ओडिशा में स्कूलों को 30 नवंबर तक बंद रखने का फैसला किया गया है. हालांकि 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल को खोला जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 31 Oct 2020, 05:34:26 PM
इस दिन से खुलेंगे स्कूल

इस दिन से खुलेंगे स्कूल (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

महामारी कोरोनावायरस के बीच राज्यों में स्कूल दोबारा खुलने जा रहे हैं.  राज्य सरकारें कोरोना की स्थिति को देखते हुए स्कूल को खोलने की तारीख तय कर रही है. ओडिशा में स्कूलों को 30 नवंबर तक बंद रखने का फैसला किया गया है. हालांकि 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल को खोला जाएगा.  ओडिशा सरकार ने 16 नवंबर से कक्षा नौंवी-12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने की शनिवार को घोषणा की.

राज्य सरकार द्वारा जारी यह सभी अधिसूचनाएं 'अनलॉक-6' के दिशानिर्देशों का हिस्सा हैं. राज्य के मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी की मंजूरी से ये आदेश जारी किए गए. आधिकारिक आदेश में कहा गया है, '16 नवंबर, 2020 से स्कूल और जन शिक्षा विभाग के नियंत्रण/अधीक्षण/निगरानी के तहत स्कूलों में नौवीं से 12वीं की कक्षाएं विभाग से जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देशों/एसओपी के अनुपालन में फिर से खोली जाएंगी.'

ये भी पढ़ें: IPS और PPS अधिकारियों को पढ़ाया जाएगा गैंगस्टर विकास दुबे केस

असम सरकार ने 2 नवंबर से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए तैयारी कर ली है. हालांकि, स्कूल 6वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए ही स्कूल खोले जा रहे हैं. कोविड-19 के सख्त दिशा-निर्देशों के बीच स्कूल खोले जा रहे हैं. कोरोनावायरस महामारी के चलते बीते सात महीनों से इन्हें बंद रखा गया था. अब सोमवार से इन्हें पुन: खोला जा रहा है.

राज्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, कक्षा छह से बारह तक के विद्यार्थियों को स्कूल जाने की इजाजत दी गई है और इस संबंध में एक मानक संचालन प्रक्रिया जारी की गई है. अधिकारियों ने बताया कि कक्षा 6, 8 और 12 के विद्यार्थी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को स्कूल जाएंगे और बाकी के तीन दिन कक्षा 7, 9 और 11 के विद्यार्थियों की पढ़ाई होगी

ये भी पढ़ें: पेरेंट्स को बड़ी राहत, हरियाणा में सिर्फ ये स्कूल ही वसूल पाएंगे ट्यूशन फीस

हरियाणा सरकार ने 2 नवंबर से राज्य के स्कूल खोलने का फैसला लिया है. फिलहाल सरकार ने अभी स्कूलों में केवल तीन घंटे ही कक्षाएं चलाने की अनुमति दी हैं. वहीं कोरोनावायरस गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा. इसके अलावा बच्चों को बुलाने के लिए सभी छात्रों के अभिभावकों की लिखित सहमति आवश्यक होगी.

उत्तर प्रदेश में 19 अक्टूबर से स्कूल खोल दिए गए है. हालांकि फिलहाल 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रोओं के लिए ही स्कूल खोले गए हैं. बच्चे को यूनिफार्म में फुल आस्तीन की शर्ट, फुल पैंट और जूते-मोजे पहनना जरूरी होगा. गाइडलाइंस का पालन बहुत अनिवार्य होगा.

 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Oct 2020, 05:34:26 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.