logo-image

Corona ने रुपए-पैसों पर ही नहीं, बच्चों की शुरुआती शिक्षा पर भी डाला असर

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के कारण भारत सहित दक्षिण एशियाई (South Asia) देशों में रहने वाले करीब 2.2 करोड़ बच्चे अपनी शुरुआती शिक्षा (Education) से वंचित हो रहे हैं.

Updated on: 23 Jul 2020, 06:45 AM

highlights

  • कोरोना वायरस महामारी का कहर बच्चों की शुरुआती शिक्षा पर भी पड़ा.
  • भारत समेत दक्षिण एशियाई देशों के करीब 2.2 करोड़ बच्चे शिक्षा से वंचित.
  • करोड़ों बच्चों का भविष्य अधर में, यूनीसेफ ने अध्ययन में चेताया.

नई दिल्ली:

यूनिसेफ (UNICEF) के नए अध्ययन के अनुसार, कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के कारण भारत सहित दक्षिण एशियाई (South Asia) देशों में रहने वाले करीब 2.2 करोड़ बच्चे अपनी शुरुआती शिक्षा (Education) से वंचित हो रहे हैं. बुधवार को जारी इस अध्ययन के सारांश में दुनिया भर में बच्चों की देखभाल की स्थिति, शुरुआती शिक्षा और कोविड-19 के कारण पारिवारिक सेवाओं के बंद होने से उनपर पड़ने वाले प्रभावों का विश्लेषण किया गया है.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी बोले- भारत में निवेश का सबसे अच्छा समय, निवेशकों को न्यौता

दक्षिण एशिया के बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित
यूनिसेफ ने दक्षिण एशिया में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटाना, भारत, मालदीप, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका को अपने अध्ययन में शामिल किया है. दक्षिण एशिया के लिए यूनिसेफ की क्षेत्रीय निदेशक जीन गो का कहना है, ‘कोविड-19 महामारी से दक्षिण एशिया में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वालों में बच्चे भी शामिल हैं. लंबे वक्त से स्कूल के बंद रहने और दूरस्थ शिक्षा की सीमित पहुंच के कारण वे अपने शिक्षा के अधिकार से वंचित हो रहे हैं.’ गो ने कहा कि बच्चों की देखभाल और शुरुआती शिक्षा उन्हें उनकी अधिकतम क्षमता का एहसास कराने में मदद करती है. अगर अभी कुछ करने में असफल रहे तो क्षेत्र के करोड़ों बच्चों का भविष्य खराब हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः भारत में फेसबुक को लेकर चिंतित हैं सीईओ मार्क जुकरबर्ग, जानिए क्या है वजह

बॉब मार्ले के गीत के नए संस्करण में करीना
इसके अलावा कोविड-19 से प्रभावित हुए यूनिसेफ के बाल कार्यों के समर्थन में, दिवंगत गायक तथा गीतकार बॉब मार्ले के मशहूर गीत 'वन लव' के नए तरीके से तैयार संस्करण में दुनियाभर की अन्य हस्तियों के साथ अभिनेत्री करीना कपूर नजर आई हैं. एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मार्ले परिवार ने यूनिसेफ की अपील पर उन बच्चों के लिये यह गीत रिकॉर्ड किया है, जिनका जीवन कोविड-19 से प्रभावित हुआ है. यूनिसेफ की सेलिब्रिटी एडवोकेट करीना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर गीत का वीडियो साझा करते हुए लिखा, 'वन लव वन हार्ट. हम सब मिलकर हर किसी के लिये एक बेहतर दुनिया के बनाने की कल्पना कर सकते हैं.'