News Nation Logo

CTET admit card 2021: सीबीएसई ने जारी किए सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड

सीबीएसई (CBSE) द्वारा 31 जनवरी को लिए जाने वाले सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीटीईटी परीक्षा की तैयारी कर ली गई है. इन परीक्षाओं के लिए देशभर में अभ्यार्थियों को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं.

IANS | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 21 Jan 2021, 10:23:46 AM
CBSE

CBSE (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सीबीएसई (CBSE) द्वारा 31 जनवरी को लिए जाने वाले सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीटीईटी (CTET) परीक्षा की तैयारी कर ली गई है. इन परीक्षाओं के लिए देशभर में अभ्यार्थियों को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. एक अहम निर्णय के तहत सीबीएसई इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले अधिकांश अभ्यर्थियों को उनके घर के नजदीक परीक्षा केंद्र आवंटित कर रही है. पहले यह परीक्षा पिछले वर्ष जुलाई में होनी थी. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 23 और शहरों में नए सीटीईटी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. कोरोना संकट के कारण सीटीईटी परीक्षा लगातार निलंबित की जा रही थी.

और पढ़ें: School Reopen: हरियाणा में फरवरी के पहले सप्ताह में खुलेंगे स्कूल

"सीबीएसई ने इन परीक्षाओं को लेकर विशेष दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. सीबीएसई ने अपने इन दिशा निदेशरें में कहा, "सभी अभ्यर्थियों के को अनिवार्य रुप से यह बताना होगा कि वह कोरोना संक्रमित तो नही हैं. ऐसे अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे, जिन्हें कोरोना के लक्षण हैं. मांगे जाने पर अभ्यर्थियों को अपने स्वास्थ्य से जुड़ा घोषणापत्र देना होगा."

तय नियमों के मुताबिक अभ्यर्थियों को दो घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा. परीक्षा शुरू होने के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा. परीक्षा में व्हाइटनर का उपयोग, ओवरराइटिंग मना है.

उम्मीदवारों को सैनिटाइजर, हेंड ग्लव्स, मास्क और पानी की बोतल लानी होगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का इस विषय में कह चुके हैं कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए सीबीएसई द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सीटीईटी परीक्षा 31 जनवरी 2021 को आयोजित की जा रही है. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 23 और शहरों में नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के स्थान के विकल्प में सुधार का अवसर भी दिया गया है.

सीटीईटी परीक्षा पहले देश भर के 112 शहरों में होनी थी, लेकिन अब शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए नए इंतजामों के तहत यह परीक्षा पूरे देश भर में 135 शहरों में आयोजित की जाएगी.

इस पूरी स्थिति पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा, "पहले सुरक्षा फिर शिक्षा. यानी छात्रों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा. कोई भी कदम उठाने से पहले छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी. सुरक्षित माहौल में ही छात्र कक्षा या फिर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं."

ये भी पढ़ें: SSC CHSL 2019: सीएचएसएल भर्ती परीक्षा 2019 के मार्क्स हुए जारी, ssc.nic.in पर देखें अपना स्कोर कार्ड

इससे बीते वर्ष पहले कोरोना वायरस के कारण ही तीन बार जेईई (मेन) और नीट की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी. हालांकि यह दोनों ही परीक्षाएं विलंब से 2020 में पूरी करवा ली गई थीं.

इस वर्ष जेईई मेन की परीक्षाएं फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई माह में आयोजित की जाएंगी. तय कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच आयोजित किया जाना है.

First Published : 21 Jan 2021, 10:23:46 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.