News Nation Logo
Banner
Banner

CBSE ने लॉन्च किया 'दोस्त फॉर लाइफ', छात्रों की मानसिक सेहत का रखेगा ख्याल

CBSE के इस काउंसलिंग ऐप के जरिए स्टूडेंट्स को परीक्षा से होने तनाव को कैसे दूर किया जाए, इसके लिए काउंसलिंग सेशन को उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं एक्सपर्ट एडवाइस भी दी जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 08 May 2021, 11:58:47 AM
CBSE

CBSE Board (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • छात्रों को तनाव से दूर रहना सिखाया जाएगा
  • निशुल्क होंगे लाइव काउंसलिंग सत्र
  • कई देशों के वॉलंटीयर्स हिस्सा लेंगे

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों की मनोवैज्ञानिक और सामाजिक सेहत के लिए विशेष पहल शुरू की है. इसके लिए सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ (CBSE Dost For Life) नाम के कार्यक्रम को 10 मई से शुरू किया जा रहा है.  इसके माध्यम से छात्रों की मानसिक सेहत (Mental Health) का ख्याल रखना है. इसके साथ ही 12वीं के बाद छात्र-छात्राओं को आगे के करियर के लिए सलाह भी दी जाएगी. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) 10 मई 2021 को इस ऐप के माध्यम से अपना एनुअल काउंसलिंग प्रोगाम (Annual Counseling Program) शुरू करेगा.

ये भी पढ़ें- JNU में छात्रों ने अब ऑनलाइन परीक्षाएं स्थगित करने की रखी मांग

छात्रों को तनाव से दूर रहना सिखाया जाएगा

CBSE के इस काउंसलिंग ऐप के जरिए स्टूडेंट्स को परीक्षा से होने तनाव को कैसे दूर किया जाए, इसके लिए काउंसलिंग सेशन को उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं एक्सपर्ट एडवाइस भी दी जाएगी. इसके अलावा 12वीं के बाद छात्र कौन सा कोर्स चुन सकते हैं, इस संबंध में भी सलाह दी जाएगी. 

हफ्ते में 3 दिन होगी काउंसलिंग

इस एप के जरिए सीबीएसई विद्यार्थियों के लिए फ्री में लाइव काउंसलिंग सेशन आयोजित करेगी. इस एप के साथ 83 वॉलेंटियर जुड़े हुए हैं, जिनमें से 66 भारत में हैं. काउंसलिंग सेशन हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होगा. काउंसलिंग स्लॉट सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर डेढ़ बजे और डेढ़ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक होगी. अभिभावक और विद्यार्थी काउंसलिंग में चैट बॉक्स के जरिए जुड़ सकेंगे.

ये भी पढ़ें- कोरोना के कारण केंद्र ने रद्द किया JEE-Main का मई सत्र, केंद्रीय शिक्षामंत्री ने दी जानकारी

निशुल्क होंगे लाइव काउंसलिंग सत्र

इस ऐप में लाइव काउंसलिंग सत्र भी आयोजित किए जाएंगे जो बिल्कुल निशुल्क होंगे. लाइव काउंसलिंग सत्र बुधवार और शुक्रवार को आयोजित किए जाएंगे. ये सत्र कुल 83 वॉलंटीयर्स जिनमें से 66 भारत के हैं और 17 सउदी अरब, यूएई, नेपाल, ओमान, कुवैत, जापान और यूएसए के हैं. इस लाइव सत्र के लिए समय निर्धारित होगा जिसमें छात्र खुद चुन सकते हैं कि उन्हें किसी सत्र की काउंसलिंग में भाग लेना है.

First Published : 08 May 2021, 11:47:37 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.