News Nation Logo
Banner

कोरोना के कारण केंद्र ने रद्द किया JEE-Main का मई सत्र, केंद्रीय शिक्षामंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए जेईई मेन मई 2021 सत्र को रद्द किया जा रहा है. उन्होंने छात्रों को ताजा अपडेट्स के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट को चेक करने की सलाह दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 04 May 2021, 04:35:49 PM
Ramesh Pokhriyal Nishank

Ramesh Pokhriyal Nishank (Photo Credit: ANI)

highlights

  • कोरोना के कारण JEE Main का मई सत्र रद्द
  • 24 मई से 27 मई तक आयोजित होना था सत्र
  • अप्रैल सत्र भी कोरोना की बलि चढ़ गया था

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बढ़ते प्रकोप देखते हुए केंद्र सरकार (Modi Government) ने बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार (Center Government) ने ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम मेन (JEE Main) 2021 के मई सत्र को रद्द कर दिया है. केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Union Education Minister Ramesh Pokhriyal) ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए जेईई मेन मई 2021 सत्र (JEE Main 2021 May Session) को रद्द किया जा रहा है. उन्होंने छात्रों को ताजा अपडेट्स के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट को चेक करने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में तालाबंदी के दौरान पूरी फीस नहीं ले सकते स्कूल, सुप्रीम कोर्ट का आदेश

जेईई मेन 2021 मई सत्र 24 मई से 27 मई तक आयोजित होना था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर चरम पर होने की वजह से केंद्र सरकार ने इस सत्र को भी रद्द कर दिया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोविड की वर्तमान स्थिति और छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, JEE (Main) की मई 2021 सत्र स्थगित कर दिया गया है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आगे के अपडेट के लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर आते रहें. 

इससे पहले अप्रैल सत्र भी कोरोना की बलि चढ़ गया था. इससे पहले 18 अप्रैल 2021 को एनटीए की ओर से जारी नोटिस में कहा गया था कि अप्रैल सत्र को कोविड-19 की वजह से स्थगित कर दिया गया है. लेकिन उक्त नोटिस में मई सत्र की परीक्षाओं के संबंध में कोई उल्लेख नहीं किया गया था. इसलिए छात्रों में इस बात की चर्चा है कि NTA मई सत्र की परीक्षा के लिए पंजीकरण को फिर से खोल दे. या फिर जेईई मेन 2021 मई सत्र को भी स्थगित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- 20 जून तक CBSE 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, तय किया अंक फार्मूला

बता दें कि जेईई मेन 2021 परीक्षा के लिए 20 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है. अब तक लगभग 12 लाख छात्र जेईई मेन परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं. कई दूसरे प्रयासों के साथ, अभी भी लाखों छात्र हैं जो अभी तक जेईई मेन 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हुए हैं. दूसरी तरफ देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की वजह से छात्रों के मन में परीक्षा स्थगित होने की उम्मीद ज्यादा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2021, 04:15:55 PM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.