News Nation Logo
Banner
Banner

नहीं रद्द होगी बोर्ड परीक्षाएं, नई तारीखों पर सरकार और CBSE कर रही हैं विचार

देशभर में महामारी कोरोनावायरस ने कोहराम मचा रखा है. बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए स्कूल, कॉलेज और धार्मिक स्थलों को बंद किया जा रहा है. ऐसे में बोर्ड की परीक्षाए भी स्थगित हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 13 Apr 2021, 12:58:59 PM
Board Exams

Board Exams (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

highlights

  • CM अरविंद केजरीवाल ने भी सरकार से बोर्ड की परीक्षाओं को कैंसिल करने की मांग की है
  • अभी तक के योजना के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होनी है.
  • UPMSP ने 24 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है

नई दिल्ली:

देशभर में महामारी कोरोनावायरस ने कोहराम मचा रखा है. बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए स्कूल, कॉलेज और धार्मिक स्थलों को बंद किया जा रहा है. ऐसे में बोर्ड की परीक्षाए भी स्थगित हो सकती है.  कोविड संकट के बीच आयोजन होने वाले बोर्ड परीक्षा को लेकर अभिभावक से लेकर राजीनीतिक पार्टियां भी इसे स्थगित करने के विरोध में उतर गई है. विपक्षी पार्टी के नेता शिक्षा मंत्री से बोर्ड परीक्षा को रोकने की मांग कर चुके हैं.  लगातार हो रहे विरोध के बाद अब सरकार और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी परीक्षाओं की तारीख को आगे बढ़ाने की दिशा में सोचना शुरू कर दिया है.

शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, परीक्षाओं की नई तिथियां तय करने की बात हो रही है, लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है. उन्होंने कहा, 'सीबीएसई के अधिकारियों के साथ बातचीत हुई है. मंत्रालय की हालात पर नजर है.' हालांकि, अधिकारी का कहना है कि फिलहाल परीक्षाएं रद्द करने या फिर ऑनलाइन लेने की कोई योजना नहीं है. उन्होंने कहा, 'सिर्फ नई तारीख पर चर्चा हो रही है. अभी तीन हफ्ते बचे हैं और ताजा गतिविधियों और संभावित परिस्थितियों पर चर्चा हो रही है.'

बता दें कि अभी तक के योजना के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होनी है. लेकिन देश में कोरोना की संख्या लगातार सारे रिकॉर्ड तोड़ रही हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में हालात और भी बिगड़ सकते हैं. यहीं कारण है कि कई राज्यों में बोर्ड परीक्षा को टाल दिया गया हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 24 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. वहीं, महाराष्ट्र में भी बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां आगे बढ़ा दी गई हैं.

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र सरकार से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को कैंसिल करने की मांग की है. केजरीवाल ने कहा कि इस बार जो वेव है वो बहुत खतरनाक है. इस वेव में यूथ और बच्चे इफेक्ट हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि 65% मरीज 45 साल से कम उम्र के हैं, ऐसे में मेरी युवाओं से अपील है कि वे अपना विशेष ख्याल रखें.

ये भी पढ़ें: कोरोना के कारण महाराष्ट्र सरकार ने टाली बोर्ड परीक्षाएं, लॉकडाउन पर भी आज होगा फैसला

उन्होंने कहा है कि अभी सीबीएसई के एग्जाम आने वाले हैं और दिल्ली में 6 लाख बच्चे इन परीक्षाओं में बैठेंगे, मेरी हाथ जोड़कर केंद्र से अपील है कि सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द कर दीजिए. उन्होंने कहा कि बच्चों को पास करने का कोई दूसरा तरीका हो सकता है लेकिन परीक्षा रद्द करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि 1 लाख अध्यापक परीक्षा लेने में शामिल होंगे और बड़ा खतरा है कि परीक्षा की वजह से संक्रमण तेजी से फैल सकता है. 

First Published : 13 Apr 2021, 12:24:26 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.