News Nation Logo
Banner

कर्नाटक में प्राइमरी स्कूलों के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास पर रोक

कर्नाटक में पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास (Online Clesses) पर रोक लगा दी गई है. कर्नाटक के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने कहा कि हमने राज्य में प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास पर रोक लगा

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 11 Jun 2020, 02:25:52 PM
Online Classes

कर्नाटक में प्राइमरी स्कूलों के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास पर रोक (Photo Credit: फाइल फोटो)

बेंगलुरु:

कर्नाटक में पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास (Online Clesses) पर रोक लगा दी गई है. कर्नाटक के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने कहा कि हमने राज्य में प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास पर रोक लगा दी है. हमने यह फैसला निमहांस के निदेशक की रिपोर्ट में की गई सिफारिश को ध्यान में रखते हुए लिया है. ऑनलाइन क्लासें सिर्फ छह साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए चलेंगी.

यह भी पढ़ेंः आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं, NEET रिजर्वेशन पर सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी

रिपोर्ट के अनुसार, कुछ अभिभावकों ने प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग से शिकायत की थी कि कुछ निजी स्कूल प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास चला रहे हैं. दूसरी तरफ कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच स्कूलों को दोबारा (School Re opening) खोलने की कवायद शुरू हो गई है. बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो और स्कूल खुलने पर बच्चे, पेरेंट और अभिभावक किस तरह के कदम उठाएं, इसे लेकर एनसीईआरटी ने अपनी गाइडलाइंस का ड्राफ्ट (NCERT Guidelines) सरकार को सौंप दिया है.

यह भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ये समय अवसर को पहचानने, खुद को आजमाने और नई बुलंदियों की ओर जाने का है

एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार को सौंपे गए ड्राफ्ट में कहा गया है कि स्कूल खुलने के बाद रोल नंबर के आधार पर ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया जाएगा या फिर दो शिफ्टों में कक्षाएं लगेंगी. बच्चों के स्कूल पहुंचने के समय में भी कक्षाओं के हिसाब से 10-10 मिनट का अंतराल होगा. ड्राफ्ट में यह भी सिफारिश भी की गई है कि सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के लिहाज से कक्षाएं खुले मैदान में लगाना बेहतर होगा.

First Published : 11 Jun 2020, 02:25:52 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Online Classes Primery