News Nation Logo
Banner

आप विधायक आतिशी ने छात्राओं को बांटे स्मार्टफोन, इन संस्थाओं ने भी की मदद

दिल्ली के कालकाजी विधानसभा की आप विधायक आतिशी ने गुरुवार को 9वीं से 12वीं कक्षा की छात्राओं को स्मार्टफोन बांटे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 08 Jan 2021, 10:24:06 AM
atishi

छात्राओं को स्मार्टफोन देते हुए आप विधायक आतिशी (Photo Credit: Atishi/ Twitter)

नई दिल्ली:

दिल्ली के कालकाजी विधानसभा की आप विधायक आतिशी ने कालकाजी स्थित सरकारी स्कूल में गुरुवार को 9वीं से 12वीं कक्षा की छात्राओं को स्मार्टफोन बांटे. दिल्ली के सरकारी स्कूलों द्वारा ज्यादातर बच्चों तक ऑनलाइन शिक्षा पहुंच रही है, लेकिन इसके बावजूद कुछ बच्चे स्मार्टफोन न होने की वजह से पढ़ाई नहीं कर पा रहे. बच्चों की इसी समस्या को देखते हुए आतिशी ने अपने विधानसभा क्षेत्र के सरकारी स्कूल में छात्राओं को स्मार्टफोन बांटे.

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए आतिशी ने फोटो के साथ ट्वीट किया, ''कालकाजी में दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को सांझा और 'चार्टर फॉर कंपैसन' संस्थाओं के साथ मिलकर स्मार्टफोन का वितरण किया. कोरोना काल में यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि कोई भी बच्चा टेक्नोलॉजी के अभाव में पीछे न रह जाए."

ये भी पढ़ें- अंर्तविषयी अध्ययन पर जोर देती है नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति : निशंक

राजकीय बालिका सीनियर सेकेन्डरी स्कूल की छात्राओं के साथ चले संवाद में आतिशी ने ये जानने की कोशिश की कि इस संकट के समय में छात्राएं स्कूलों, शिक्षकों और दोस्तों से दूर रहकर कैसे सामंजस्य बैठा रही हैं. आतिशी ने बच्चियों से विस्तार से इस पर चर्चा की कि वे अपनी पढ़ाई कैसे कर रही हैं? स्कूल की एक बच्ची शिवानी ने बताया कि उसके परिवार में स्मार्टफोन नहीं है जिसकी वजह से वह अपने पेपर, सेलेबस की जानकारी लेने व अन्य काम के लिए अपनी दोस्त की मदद लेती है. शिवानी ने आगे कहा कि वह बहुत खुश है कि ये स्मार्टफोन उसे अपनी कक्षा की साथी छात्राओं के साथ बराबरी से पढ़ने का अवसर देगा.

इसी स्कूल की 9वीं क्लास में पढ़ने वाली चेतना ने बताया कि वह अब तक ऑनलाइन क्लास नहीं ले पा रही थी क्योंकि उसके घर में कोई स्मार्टफोन नहीं था. लेकिन अब वही भी पढ़ सकेगी. एक और बच्ची सोनी का कहना था कि वह इतने लंबे सेलेबस को ऑनलाइन क्लास न कर पाने के कारण समझ भी नहीं पा रही थी. सोनी ने कहा, ''मैं आतिशी मैम का धन्यवाद करती हूं कि उन्होंने हमें परीक्षा से पहले फोन दिलाए हैं, जिससे कि मैं पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई पर लगा सकूं और अपनी परीक्षाओं की तैयारी कर सकूं.''

ये भी पढ़ें- AIBE: अखिल भारतीय बार परीक्षा की तारीख का ऐलान, इस दिन ऑफलाइन होंगे एग्जाम

बच्चों से बात करते हुए आतिशी ने कहा, ''हमारा सतत प्रयास है कि बच्चों को ऑनलाइन एजुकेशन में दिक्कत न आए और इसी क्रम में स्मार्टफोन का वितरण एक छोटा-सा कदम है. इसके अलावा जब आप सभी के स्कूल खुलेंगे तो हम पूरी तैयारी रखेंगे कि आपका पूरा सेलेबस दोहराया जाए जो स्कूल बंद होने के दौरान पढ़ाया गया है.''

इस अवसर पर उन्होंने 'साझा' और 'चार्टर फॉर कम्पैसन' जैसी संस्थाओं का भी धन्यवाद किया जो बच्ची की मदद के लिए आगे आए. कार्यक्रम के समापन पर बच्चों को प्रभावी वैक्सीन की तैयारियों और स्कूलों के आने वाले में महीनों में खुलने की जानकारी देकर उन्होंने उत्साहवर्धन किया गया.

First Published : 08 Jan 2021, 10:24:06 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.