News Nation Logo
Banner

बिहार में अगले 6 महीनों के अंदर लगेंगे 50 और एयरफाइबर एंटिना : रविशंकर

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत मुहिम के चुनौतियों को अवसर में बदलना है. सरकार का मिशन अवसरों को भारत के ग्रामीण क्षेत्र के कोने-कोने तक ले जाना है.

IANS | Updated on: 30 Aug 2020, 07:35:34 AM
Ravi Shankar

रविशंकर प्रसाद (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना संकट में आपदा को अवसर में बदलने और आत्मनिर्भर भारत मुहिम के तहत चुनौतियों से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है. केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत मुहिम के चुनौतियों को अवसर में बदलना है. सरकार का मिशन अवसरों को भारत के ग्रामीण क्षेत्र के कोने-कोने तक ले जाना है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के समय में डिजिटल शिक्षा, डिजिटल स्किलिंग और टेलीमेडिसिन आदि की दिशा में अपार संभावनाएं हैं. इसमें ग्रामीण भारत में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी अहम भूमिका निभाएगी.

यह भी पढ़ें : नहीं चलेगी राज्यों की मनमानी, लॉकडाउन लगाने को लेनी होगी मोदी सरकार की इजाजत

'6 महीनों के अंदर 50 और एयरफाइबर एंटेना लगाने का लक्ष्य' 
रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नए बिहार विधानमंडल परिसर में एक अगली पीढ़ी के नेटवर्क टेलीफोन एक्सचेंज और भारत एयर फाइबर सेवा का उद्घाटन किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा, भारत एयर फाइबर हमें तेजी से आगे बढ़ने और एक हजार दिनों में 6 लाख गांवों को शामिल करने के लक्ष्य को पूरा करने में मदद देगा. भारत एयरफायबर बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम पर काम करता है, जो लगाने में आसान और अधिक विश्वसनीय है. प्रसाद ने बताया कि बिहार में अगले 6 महीनों के अंदर 50 और एयरफाइबर सेक्टर एंटिना लगाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : Exclusive:सुशांत के दोस्त ने कहा- दूसरों को शराब से दूर करने वाला खुद ड्रग्स नहीं ले सकता

वायरलेस तकनीक पर जोर

उन्होंने कहा कि नया भारत एयर फाइबर ग्रामीण क्षेत्र में तेज और विश्वसनीय इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगा. भारत एयर फाइबर की तेज स्पीड वाले फाइबर एफटीटीएच के बराबर है. यह पूरी तरह से वायरलेस तकनीक होने की वजह से इसे लगाना आसान है. यह अधिक विश्वसनीय है. इसे कम रखरखाव की जरूरत है. भारत एयर फायबर अपने शुल्क की शुरुआत 349 रुपये प्रति महीने से करेगी. इससे गांवों और कठिन इलाकों में उपयोगकर्ताओं को सुलभ और सस्ता इंटरनेट सुविधा मिल सकेगी.

First Published : 30 Aug 2020, 07:31:41 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो