News Nation Logo

ओपन बुक एग्जाम : दिल्ली विश्वविद्यालय ने किए कई इंतजाम

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक यदि इन दिशा निर्देशों के बावजूद भी छात्रों को ओपन बुक एग्जाम एग्जाम के दौरान किसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो ऐसी स्थिति में छात्र डीन एग्जामिनेशन से संपर्क कर सकते हैं.

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 16 Mar 2021, 06:21:35 PM
Delhi University

दिल्ली विश्वविद्यालय ने किए कई इंतजाम (Photo Credit: IANS)

highlights

  • दिल्ली विश्वविद्यालय में 15 मार्च से ओपन बुक एग्जाम शुरू हो चुके हैं
  • ओबीई पोर्टल में स्क्रिप्ट अपलोड न होने पर छात्र कॉलेज के नोडल अधिकारी अपनी स्क्रिप्ट ईमेल कर सकते हैं.
  • 'पोर्टल सबमिशन में विलंब होने पर छात्र स्क्रिप्ट अपलोडिंग के लिए और एक घंटा ले सकते हैं'

नई दिल्ली :

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ओपन बुक एग्जाम के दौरान कई छात्रों को पोर्टल सबमिशन में देरी हो रही है. कई छात्र ऐसे हैं जिन्हें क्वेश्चन पेपर मिलने में काफी देर लगी. कुछ छात्रों को ओबीई पोर्टल में स्क्रिप्ट अपलोड में भी समस्या आ रही है. छात्रों को कोई तकनीकी परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रों को नए सिरे से समाधान मुहैया कराया है. दिल्ली विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने परीक्षा में शामिल हो रहे छात्रों के लिए खास गाइडलाइन बनाई है. दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन एग्जामिनेशन प्रोफेसर डीएस रावत ने कहा छात्र केवल ओबीई पोर्ट में ही अपनी स्क्रिप्ट सबमिट करें. उत्तर लिखने के लिए 3 घंटे का समय है. इसके अलावा प्रश्न-पत्र डाउनलोड करने और ओबीई पोर्टल पर स्क्रिप्ट अपलोड के लिए एक घंटे का समय अलग से है.

यह भी पढ़ें : केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

प्रोफेसर डीएस रावत ने कहा, "पोर्टल सबमिशन में विलंब होने पर छात्र स्क्रिप्ट अपलोडिंग के लिए और एक घंटा ले सकते हैं. छात्रों को इसके लिए अपलोडिंग का स्क्रीन शॉट शेयर करना होगा. कुल मिलाकर छात्रों के पास उत्तर लिखने के लिए 3 घंटे, प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और अपलोड करने के लिए के लिए 1 घंटे का समय है. अपलोडिंग में देर होने पर और 1 घंटे का समय प्रदान किया जा रहा है."

यह भी पढ़ें : बीजेपी सांसद साक्षी महाराज के खिलाफ कांग्रेस ने दर्ज कराई शिकायत

ओबीई पोर्टल में स्क्रिप्ट अपलोड न होने पर छात्र कॉलेज के नोडल अधिकारी अपनी स्क्रिप्ट ईमेल कर सकते हैं. पीडब्ल्यूडी श्रेणी के छात्र ओबीई पोर्टल या फिर ईमेल किसी भी माध्यम से स्क्रिप्ट सबमिट कर सकते हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक यदि इन दिशा निर्देशों के बावजूद भी छात्रों को ओपन बुक एग्जाम एग्जाम के दौरान किसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो ऐसी स्थिति में छात्र डीन एग्जामिनेशन से संपर्क कर सकते हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय में 15 मार्च से ओपन बुक एग्जाम शुरू हो चुके हैं. एग्जाम में छात्रों को प्रश्न उत्तर डाउनलोड, अपलोड, पासवर्ड, इंटरनेट नेटवर्क जैसी तकनीकी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. हर बार ओपन बुक एग्जाम सैंकड़ों छात्र तकनीकी बातों में उलझ कर रह जाते हैं. इसी उलझन को दूर करने के लिए अब एक खास टीम भी बनाई गई है. इसमें ऑन लाइन बुक एग्जाम के जानकर प्रोफेसर और छात्र शामिल हैं.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Mar 2021, 06:21:35 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो