logo-image
लोकसभा चुनाव

मनीष सिसोदिया ने जताई चिंता, रमेश पोखरियाल निशंक से बोले- कोरोना संकट के बीच परीक्षा आयोजित करना छात्र हित में नहीं

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर अपनी चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बीच परीक्षा आयोजित करना उचित नहीं है.

Updated on: 20 Jun 2020, 02:34 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) को पत्र लिखकर अपनी चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बीच परीक्षा आयोजित करना उचित नहीं है. यह हमारे छात्रों को खतरे में डाल सकता है. सीबीएसई की परीक्षा आयोजित करने के बारे में सोचना होगा. साथ ही एचआरडी मिनिस्ट्री भी इस बारे में एक बार सोचें. छात्रों को जोखिम से बचाने के लिए हमें ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए. इसी को लेकर उन्होंने रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर अपनी चिंता व्यक्त की है.

यह भी पढ़ें- भारत को एक‌ और झटका देने की तैयारी में नेपाल, रोटी-बेटी संबंध तोड़ने पर आमादा

सीबीएसई नए सिरे से इन छात्रों के लिए इनके नजदीकी स्कूलों में बोर्ड परीक्षा के सेंटर बनाएगा

वहीं इससे पहले दसवीं और बारहवीं कक्षा के जो छात्र फिलहाल जहां हैं, वह वहीं से अपनी शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams) दे सकेंगे. सीबीएसई नए सिरे से इन छात्रों के लिए इनके नजदीकी स्कूलों में बोर्ड परीक्षा के सेंटर बनाएगा. बुधवार शाम सीबीएसई (CBSE) में यह अहम निर्णय लिया गया है. उम्मीदवारों की समस्या को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने परीक्षा केंद्र को छात्रों के वर्तमान जिले में स्थानांतरित करने का फैसला किया है. इस संबंध में सीबीएसई द्वारा जून के पहले सप्ताह में अधिसूचना जारी की जाएगी. सीबीएसई के मुताबिक ऐसे उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे अपने नजदीकी स्कूलों के संपर्क में रहें.

यह भी पढ़ें- केंद्र का बड़ा बयान - LAC में नहीं होगा कोई बदलाव, चीन को दिया जाएगा माकूल जवाब

छात्र नजदीकी स्कूलों की जानकारी करें साझा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, 'बहुत से छात्र छात्रावासों में रह रहे थे और लॉक डाउन घोषित होने के बाद छात्रावास खाली करके अपने घर चले गए हैं. कोई छात्र केरल, कोई तमिलनाडु और कई अन्य दूरदराज के स्थानों पर जा चुके हैं. स्वयं नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाले 3000 छात्रों को मंत्रालय की सहायता से उनके घरों को भिजवाया गया है. इसलिए छात्र जिस जनपद पर फिलहाल मौजूद हैं उनकी बोर्ड परीक्षाएं उन्हीं जनपदों पर ली जाएंगी.' केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा छात्र, 'छात्र अपनी परीक्षाओं के संबंध में अपने नजदीकी स्कूलों से संपर्क करें. अपनी जानकारी उन्हें प्रदान करें इसके उपरांत जून के प्रथम सप्ताह में इन छात्राओं को लेकर कार्यक्रम तैयार कर लिया जाएगा. हालांकि इसके लिए छात्रों को अपने नजदीकी स्कूलों में जाकर जानकारी देनी होगी.'