News Nation Logo
Banner

NEET Exam 2020: कोरोना को लेकर कड़े ऐहतियात के बीच आज 'नीट' परीक्षा, जान लें ये जरूरी नियम

कोविड-19 महामारी के दौर में लगातार हो रहे विरोध के बीच आज राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता 'नीट' परीक्षा होने जा रही है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में 15 लाख से अधिक छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 13 Sep 2020, 07:39:49 AM
NEET Exam

NEET 2020: कड़े ऐहतियात के बीच आज 'नीट' परीक्षा, जान लें ये जरूरी नियम (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोविड-19 (COVID 19) महामारी के दौर में लगातार हो रहे विरोध के बीच आज राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता (NEET) परीक्षा होने जा रही है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में 15 लाख से अधिक छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या को मूल योजना के तहत 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 केंद्र कर दिया है, वहीं प्रत्येक कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है.

यह भी पढ़़ें: मोदी बिहार की 3 पेट्रोलियम परियोजनाओं को आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे

एनटीए ने नीट परीक्षा के लिए तमाम एहतियातन कदम उठाए हैं. परीक्षा हाल के बाद सामाजिक दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करने के लिए प्रवेश और निकास की अलग व्यवस्था होगी. परीक्षा केंद्रों के बाहर इंतजार करने वाले छात्रों के लिए सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए कतार में खड़ा रहने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है. छात्रों के मागदर्शन के लिए परामर्श जारी किए गए हैं, जिसमें उपयुक्त सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए 'क्या करें' और 'क्या नहीं करें' के बारे में जानकारी दी गई है.

परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार और परीक्षा कक्ष के भीतर हर समय सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा और परीक्षा प्रवेश पत्र को हाथ से जांच करने की बजाए इसे बार कोड युक्त बनाया गया. इसके साथ ही कक्षा में कम संख्या में उम्मीदवार और प्रवेश एवं निकास की अलग व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़़ें: UPPSC 2018 का अंतिम चयन परिणाम घोषित, तीनों टॉपर बनीं लड़कियां

छात्रों को रखना होगा इन बातों का ध्यान

  • उम्मीदवारों को मास्क और सैनिटाइजर के साथ परीक्षा केंद्र पर आना होगा.
  • केंद्र में प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा प्राधिकार द्वारा उपलब्ध मास्क उपयोग करना होगा
  • प्रत्येक उम्मीदवार को प्रवेश करते समय तीन स्तर वाला मास्क उपलब्ध कराया जाएगा.
  • इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा.

बता दें कि कोरोना वायरस के प्रसार के कारण नीट परीक्षा को दो बार पहले टाला जा चुका है. मूल रूप से यह परीक्षा 3 मई को होनी थी और फिर बाद में इसे 26 जुलाई के लिए आगे बढ़ा दिया गया था. राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (नीट) कलम एवं पेपर पर आधारित परीक्षा है जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस ऐसी नहीं थी. नीट परीक्षा के लिए 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है.

यह भी पढ़़ें: नोएडा में 4 अक्टूबर को होगी संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा

गौरतलब है कि ओडिशा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ ने छात्रों के आने जाने की व्यवस्था करने का छात्रों को आश्वासन दिया है और आईआईटी एल्युमनी एवं छात्रों के समूह ने परीक्षा केंद्र के लिए परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिये एक पोर्टल पेश किया है. कोलकाता मेट्रो रेलवे ने नीट देने वाले छात्रों के लिए 13 सितंबर को विशेष सेवा प्रदान करने की योजना बनाई है.

First Published : 13 Sep 2020, 07:39:27 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो