News Nation Logo

महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द, उद्धव सरकार ने लिया फैसला

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की 12वीं कक्षा (HSC) की परीक्षा रद्द हो गई. महाराष्ट्र में 12वीं के परीक्षा रद्द करने का फैसला महाराष्ट्र सरकार ने लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 03 Jun 2021, 04:01:17 PM
Maharashtra Board 12th Exam 2021 canceled

महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द
  • उद्धव सरकार ने लिया फैसला
  • 10वीं की परीक्षा पहले ही हो चुकी है रद्द

 

मुंबई:

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की 12वीं कक्षा (HSC) की परीक्षा रद्द हो गई. महाराष्ट्र में 12वीं के परीक्षा रद्द करने का फैसला महाराष्ट्र सरकार ने लिया है. बृहस्पतिवार को सीएम उद्धव ठाकरे के साथ डिजास्टर मैनेजमेंट की हुई बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई.  दरअसल, संक्रमण के आंकड़ों में राहत के बावजूद महाराष्ट्र सरकार ने आखिरकार 12वीं की परीक्षा को रद्द करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जल्द जारी हो सकती है. माना जा रहा है कि इमसें भी दसवीं की तरह ही इंटर्नल एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर मार्किंग की जाएगी.

यह भी पढ़ें : CM ममता बनर्जी बोलीं- बंगाल में कोरोना के केस हुए कम, इतने करोड़ टीके दिए मुफ्त

10वीं की परीक्षा पहले ही की जा चुकी है रद्द
महाराष्ट्र सरकार ने 10वीं की परीक्षा को पहले ही रद्द कर दी थी. दसवीं के छात्रों को नौवीं के नंबरों और इंटर्नल एग्जाम के मार्क्स के आधार पर दसवीं में नंबर दिए जायेंगे.
गौरतलब है कि कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं कक्षा, यानी एसएससी की परीक्षा को भी रद्द कर दिया था. कक्षा 10 के स्टूडेंट्स के लिए इंटरनल असेसमेंट के आधार पर मूल्यांकन करने की जानकारी दी गई थी. यह घोषणा स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ की ओर से ही की गई थी.

यह भी पढ़ें : Koo पर अनुपम खेर के हुए 1 मिलियन फॉलोअर्स, एक्टर ने ऐसे कहा फैंस को शुक्रिया

बता दें कि सीबीएसई और सीआईएसई के बाद अब तक देश के 7 राज्यों में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं. बता दें कि कोरोना के कारण इन राज्यों में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की गई थी, जिसे अब रद्द कर दिया गया. गुजरात में भी कक्षा 12 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB)की ओर से यह परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. मध्य प्रदेश में भी कक्षा 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं. 

कोरोना के कारण स्थगित की गई 12वीं की बोर्ड परीक्षा को गोवा सरकार ने रद्द कर दिया है. राजस्थान ने भी 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. हरियाणा में भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया गया है. उत्तराखंड बोर्ड ने भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा की है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Jun 2021, 03:35:56 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.