News Nation Logo

आईआईएम व आईआईटी के दिग्गज मदरसा शिक्षकों को देंगे ऑनलाइन शिक्षा की ट्रेनिंग

छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा को लेकर प्रदेश के प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षाविद और आईआईएम व आईआईटी के दिग्गज मदरसा शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 10 Jun 2021, 12:01:12 PM
Madarsa

यूपी में मदरसों के आधुनिकीकरण का छिड़ा है अभियान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • यूपी में मदरसों का आधुनिकीकरण
  • दिग्गज करेंगे मदरसा शिक्षकों को प्रशिक्षित
  • ऑनलाइन पढ़ाई रहेगी जारी

लखनऊ:

यूपी में मदरसों का आधुनिकीकरण लगातार चल रहा है. इसी के तहत छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा को लेकर प्रदेश के प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षाविद और आईआईएम व आईआईटी के दिग्गज मदरसा शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे. बाकायदा विशेष कक्षाओं के जरिए शिक्षकों को बताया जाएगा कि ऑनलाइन पढ़ाई कैसे कराई जाए. प्रदेश की योगी सरकार ने मदरसों का आधुनिककरण शुरू कर दिया है. कोरोना काल में मदरसो में छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई चालू हो गई है. यूपी मदरसा बोर्ड भाषा समिति के सहयोग से मंडलवार शिक्षकों को ट्रेनिंग देकर बच्चों को पढ़ाने के लिए तैयार कर रहा है. इसमें माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़े शिक्षाविद व काउंसर और कई डीएमओ मदरसा शिक्षकों को विषय ट्रेनिंग दे रहे हैं. खासकर शिक्षकों को बताया जा रहा है कि वो सरल तरीके से बच्चों को कैसे पढ़ाएं.

आईआईटी व आईआईएम आए आगे
भाषा समिति के सदस्य दानिश आजाद बताते हैं कि मदरसा शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई की ट्रेनिंग देने के लिए आईआईटी व आईआईएम वर्तमान व पूर्व छात्रों से बात की गई है. कई छात्रों ने शिक्षकों के ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल होने की हामी भर दी है. विश्वविद्यालयों के पूर्व कुलपति, रिटायर्ड प्रशासनिक अधिकारी भी इस ट्रेनिंग प्रोग्राम से जुड़ने को तैयार हैं. वह बताते हैं कि बुधवार को उपनिदेशक संजय कुमार मिश्र व जगमोहन सिंह, मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार आरपी सिंह व मदरसा शिक्षक एसोसिएशन की ओर से ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना की तीसरी लहर आई तो ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी: अरविंद केजरीवाल 

ऑनलाइन पढ़ाई रहेगी जारी
इसमें डीएमओ कानपुर वर्षा अग्रवाल, असमत मलिक प्रशिक्षक माध्यमिक शिक्षा परिषद,डीएमओ अमरोहा नरेश यादव व उर्दू और दीनीयात एक्सपर्ट डॉ एजाज अंजुम ने शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई की बारिकियों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी रहेगी. ऐसे में शिक्षकों को इसके लिए अपनी तैयारी करना चाहिए. आजाद ने बताया कि कौन-कौन सी ऑनलाइन एप के जरिए वह छात्रों से सीधे जुड़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि अभी हाल में मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने मदरसा छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने के निर्देश दिए थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Jun 2021, 12:01:12 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो