News Nation Logo

G20 summit 2023: भारत अपनी नई शिक्षा पॉलिसी और शिक्षा क्षेत्र दिखाएगा

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 25 Jan 2023, 08:44:14 PM
Dharmendra Pradhan

Dharmendra Pradhan (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

G20 summit 2023: भारत साल 2023 के लिए G20 की अध्यक्षता कर रहा है. इसी क्रम में भारत शिक्षा क्षेत्र की मजबूती को दिखाएगा जैसे बुनियादी ढांचा, इनेवोशन और मानव संसाधन. इसके साथ ही सरकार के द्वारा शुरू की गई नई शिक्षा नीति(NEP2020) को लागू करना जिससे यहां के छात्रों को अधिक से अधिक इनोवेशन के लिए मोटिवेट किया जा सके. शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि जी20 एजूकेशन वर्किंग ग्रुप की मीटिंग 1 और 2 फरवरी को चैन्नई में आयोजित किया जायेगा. 

यह भी  पढ़े- BBC Documentary BAN: Jamia में इस पर बढ़ा विवाद, जानें कब-कब बैन हुआ BBC

प्राप्त जानकारी के मुताबिक जी20 वर्किंग ग्रुप आईआईटी मद्रास के रिसर्च पार्क में एक मीटिंग आयोजित करेगा. इस मीटिंग में जी20 के सभी देशों के प्रतिनिधि इस मीटिंग में शामिल होंगे. भारत सदस्य देशों को शिक्षा विभाग के द्वारा शुरू गई योजनाओं के बारे में जानकारी देगा. जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति, निपुण भारत, दीक्षा और स्वयं योजानाओं की उपलब्धि बताई जाएगी. इसके अलावा जी20 के कुछ सदस्य देश जैसे फ्रांस, यूएई, नीदरलैंड और साउदी अरब देश है जो अपनी शिक्षा नीति में अच्छे प्रदर्शन को दिखा सकेंगे. 
 
यह सेमिनार टेक्नॉलिजी लर्निंग बेस्ड होगा जिसमें एक एक्जबिसन पेश किया जायेगा. कैसे भारत के शिक्षा क्षेत्र में बदलाव आ रहा है. इसे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलिजी के डायरेक्टर प्रोफेसर वी. कामाकोटी पेश करेंगे. 

जी20 मीटिंग लोकेशन

जी20 की अध्यक्षता भारत को पिछले साल इंडोनेशिया में आयोजित बैठक के बाद मिला. भारत के पास यह अध्यक्षता 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक रहेगा. ये मीटिंग देश के 55 लोकोशन में होंगे. पिछला सेशन यह बेंगलुरु में हुआ था यह 13 से 15 दिसंबर के बीच आयोजित किया गया था. बेंगलुरु में वित्त ग्रुप के वर्किंग ग्रुप की मीटिंग हुई थी. यह मीटिंग भारत के प्रसिडेंसी में पहली मीटिंग थी. भारत चंडीगढ़, जयपुर, कोलकाता, कच्छ, जम्मु एंव कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली , चैन्नई, बेंगलुरु और कन्याकुमारी जैसे शहरों किया जायेगा. इससे टूरिज्म को बढावा मिलेगा. 

First Published : 25 Jan 2023, 08:44:14 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.