logo-image

दिल्ली विश्वविद्यालय में दााखिले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया की तिथि 18 जुलाई तक बढ़ाई

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शनिवार को घोषणा की कि स्नातक, स्नातकोत्तर, एम.फिल और पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया की तिथि 18 जुलाई तक बढ़ा दी गई है.

Updated on: 05 Jul 2020, 02:10 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शनिवार को घोषणा की कि स्नातक, स्नातकोत्तर, एम.फिल और पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया की तिथि 18 जुलाई तक बढ़ा दी गई है. विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई परिणाम की घोषणा संबंधी अधिसूचना और जेईई तथा एनईईटी परीक्षाओं के स्थगित होने के मद्देनजर तिथि को बढ़ाये जाने का फैसला लिया गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने घोषणा की थी कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने कोविड-19 मामलों में वृद्धि की आशंका के मद्देनजर नीट और जेईई परीक्षाओं को शुक्रवार को सितंबर तक स्थगित कर दिया था. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पहले अंतिम तिथि चार जुलाई थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 18 जुलाई कर दिया गया है. छात्र अब विश्वविद्यालय के दाखिला पोर्टल पर शाम पांच बजे तक पंजीकरण कर सकेंगे. शनिवार को शाम साढ़े सात बजे तक, 3,32,359 छात्रों ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पोर्टल पर पंजीकरण किया था, जबकि 2,17,971 ने पंजीकरण शुल्क का भुगतान किया था. इसी अवधि में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 1,30,781 छात्रों ने पोर्टल पर पंजीकरण किया तथा 1,01,718 ने भुगतान किया. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली में बना दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर, उपराज्यपाल ने किया उद्घाटन

ऑनलाइन खुली किताब परीक्षा को स्थगित

वहीं दूसरी तरफ दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए शनिवार को अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन खुली किताब परीक्षा को 10 दिन के लिए स्थगित कर दिया, विश्वविद्यालय ने कहा कि सभी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए संशोधित डेटशीट अधिसूचित की जाएगी. शिक्षक और छात्र देश के विभिन्न हिस्सों में अध्ययन सामग्री की अनुपलब्धता और इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी जैसे मुद्दों का हवाला देते हुए खुली किताब परीक्षा (ओबीई) का विरोध करते रहे हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय की एक अधिसूचना में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस परीक्षा को को 10 दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है. इसमें कहा गया कि मौजूदा स्थिति के कारण सभी संबंधित हितधारकों, विशेष रूप से छात्रों को परीक्षा की अपनी निर्धारित गतिविधियों में शामिल होने में मुश्किल हो सकती है.