logo-image

इतिहास 14 फरवरी : जब आतंकी हमले से छलनी हुआ देश का सीना, जानिए अन्य प्रमुख घटनाएं

इतिहास में 14 फरवरी (14 February) के नाम पर भी बहुत सारी घटनाएं दर्ज हैं. 14 फरवरी का दिन इतिहास में जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की एक दुखद घटना के साथ दर्ज है.

Updated on: 14 Feb 2021, 07:25 AM

नई दिल्ली:

हर गुजरता दिन इतिहास (History) में कुछ घटनाओं को जोड़कर जाता है. 14 फरवरी का दिन भी इसका अपवाद नहीं है. इतिहास में 14 फरवरी (14 February) के नाम पर भी बहुत सारी घटनाएं दर्ज हैं. 14 फरवरी का दिन इतिहास में जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की एक दुखद घटना के साथ दर्ज है. दो बरस बीते, लेकिन उस घटना के जख्म आज तक हरे हैं, जब आतंकवादियों ने इस दिन को देश के सुरक्षाकर्मियों पर कायराना हमले के लिए चुना. राज्य के पुलवामा (Pulwama) जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ (CRPF) जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें कम से कम 39 जवान शहीद हो गये और कई गंभीर रूप से घायल हुए.

यह भी पढ़ें : PM नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु-केरल दौरे पर, सेना को सौपेंगे 'अर्जुन' 

यह दिन इतिहास में एक और वजह से भी दर्ज है. दरअसल 14 फरवरी को वैलेंटाइंस डे के तौर पर मनाया जाता है. इसे इस रूप में मनाने की भी अपनी एक कहानी है. कहते हैं कि तीसरी शताब्दी में रोम के एक क्रूर सम्राट ने प्रेम करने वालों पर जुल्म ढाए तो पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेशों की अवहेलना कर प्रेम का संदेश दिया, लिहाजा उन्हें जेल में डाल दिया गया और 14 फरवरी 270 को फांसी पर लटका दिया गया. प्रेम के लिए बलिदान देने वाले इस संत की याद में हर वर्ष 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने का चलन शुरू हुआ. हालांकि इस दिन को मनाने को लेकर कुछ लोगों को एतराज है.

देश दुनिया के इतिहास में 14 फरवरी की तारीख पर दर्ज महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

  • 1537 : गुजरात के सुल्तान बहादुर शाह की पुर्तगालियों से बचकर भागने के दौरान डूबने से मौत हुई.
  • 1556 : पंजाब के गुरुदासपुर जिले के कलानौर में मात्र 13 वर्ष की आयु में अकबर को मुगल सम्राट बनाया गया.
  • 1876 : अलैक्जैंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन के पेटेंट के लिए आवेदन किया.
  • 1939 : बम्बई :अब मुंबई: के तत्कालीन प्रशासन ने शहर में शराबबंदी का प्रस्ताव रखा.
  • 1952 : सुषमा स्वराज का जन्म. वह भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और नरेन्द्र मोदी सरकार में विदेश मंत्री रहीं.
  • 1974 : रूसी लेखक अलैक्जैंडर सोल्जेंत्सिन को देश निकाले के एक दिन बाद उनपर देशद्रोह का आरोप लगाया गया.
  • 1989 : ईरान के धार्मिक नेता आयतुल्लाह खुमैनी ने भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रूश्दी की किताब ‘सेटेनिक वर्सेज’ को ईशनिंदा करार देते हुए रूश्दी के खिलाफ फतवा जारी किया और उनकी जान लेने वाले को इनाम देने का ऐलान किया.
  • 1990 : इंडियन एयरलाइंस का एक विमान बेंगलूर में एक गोल्फ कोर्स पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ. पायलट को विमान का रनवे पहचानने में भूल हुई. विमान में सवार 146 लोगों में से 97 की मौत.
  • 2005 : स्टीव चेन, चाड हर्ली और जावेद करीम ने वीडियो साझा करने के लिए ‘यू ट्यूब’ नाम की वेब साइट को पंजीकृत कराया और इसकी लोकप्रियता का आज यह आलम है कि हर महीने तकरीबन एक अरब लोग इसका इस्तेमाल करते हैं.
  • 2005 : नेपाल में लोकतंत्र खतरे में पड़ने के बाद ब्रिटेन और फ्रांस ने वहां से अपने राजदूतों को वापस बुलाया.
  • 2005 : लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री रफीक हरीरी की बेरूत में एक कार बम विस्फोट में मौत.
  • 2019 : जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाकर्मियों की बस पर बम हमले में 39 सुरक्षाकर्मियों की मौत और बहुत से घायल.

(इनपुट - एजेंसी)