News Nation Logo

12 सितंबर को होगा NEET (UG) का एग्जाम, आज शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

NEET (UG) 2021 की परीक्षा का आयोजन देश भर में 12 सितंबर 2021 को कोविड-19 प्रोटोकॉल (COVID-19 protocols) का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 12 Jul 2021, 11:36:07 PM
Education Minister Dharmendra Pradhan

Education Minister Dharmendra Pradhan (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ( Education Minister Dharmendra Pradhan) ने कहा कि NEET (UG) 2021 की परीक्षा का आयोजन देश भर में 12 सितंबर 2021 को कोविड-19 प्रोटोकॉल (COVID-19 protocols) का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा. जिसकी आवेदन प्रक्रिया कल शाम 5 बजे से NTA  की वेबसाइट (वेबसाइटों) के माध्यम से शुरू होगी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए, जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 2020 में उपयोग किए गए 3862 केंद्रों से बढ़ाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें : एक्सक्लूसिवः उत्तर प्रदेश को दहलाने की आतंकियों की बड़ी साजिश थीः प्रशांत कुमार

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए, केंद्र में सभी कैंडीडेट्स को फेस मास्क प्रदान किया जाएगा. entry और exit के दौरान संपर्क रहित पंजीकरण, उचित स्वच्छता, सामाजिक दूरी के साथ बैठना आदि भी सुनिश्चित किया जाएगा. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "सामाजिक दूरी के मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए, जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है. परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 2020 में उपयोग किए गए 3862 केंद्रों से बढ़ाई जाएगी." नीट (यूजी) 2021 की परीक्षा में प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए, परीक्षा केंद्रों में सभी उम्मीदवारों को फेस मास्क प्रदान किया जाएगा. एंट्री और एग्जिट के दौरान समय स्लॉट, कॉन्टैक्टलेस रजिस्ट्रेशन, उचित सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने आदि को भी सुनिश्चित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : 12 सितंबर को होगा NEET (UG) का एग्जाम, कल शाम 5 बजे से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया 

कोरोना के मौजूदा हालात के मद्देनजर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस परीक्षा के आयोजन को लेकर पूरी योजना बनाई है. इस विषय में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से भी सलाह, मंत्रणा की गई है. कुछ छात्र नीट में भी अधिक संभावनाएं चाहते हैं. लेकिन नीट (यूजी) परीक्षा केवल एक बार ही आयोजित की जाएगी। एक विशिष्ट प्रक्रिया के अनुसार शिक्षा मंत्रालय नीट की पात्रता सह प्रवेश परीक्षा केवल एक बार आयोजित करवाएगा. शिक्षा मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के परामर्श से चिकित्सा विज्ञान में स्नातक कार्यक्रम के लिए पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 'नीट' आयोजित करता है। विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली नीट परीक्षा इस नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत करवाई जाएगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Jul 2021, 06:31:45 PM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो