News Nation Logo

केंद्र को अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करने की योजना रद्द कर देना चाहिए: नारायणसामी

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने रविवार को यह कहते हुए केंद्र से अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की कॉलेज परीक्षाएं आयोजित करने की योजना निरस्त करने की अपील की कि इससे उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा होगा.

Bhasha | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 12 Jul 2020, 07:52:38 PM
v narayansami

केंद्र को अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं करानी चाहिए: नारायणसामी (Photo Credit: File Photo)

पुडुचेरी:

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने रविवार को यह कहते हुए केंद्र से अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की कॉलेज परीक्षाएं आयोजित करने की योजना निरस्त करने की अपील की कि इससे उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा होगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को समझना चाहिए कि वर्तमान स्थिति में स्नातक और स्नातकोत्तर की अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं में शामिल होना विद्यार्थियों के लिए कितना ‘जोखिमपूर्ण और अव्यावहारिक’ होगा.

यह भी पढ़ें : दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, कॉलेजों में इस बार बिना परीक्षा मिलेगी डिग्री

उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ‘‘केंद्र को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं का सारा कार्यक्रम रद्द कर दें क्योंकि उम्मीदवारों के संक्रमित होने का जोखिम होगा.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि पीजी मेडिकल कोर्स के विद्यार्थियों के एक समूह ने उनसे मुलाकात की थी और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं रद्द करने का अनुरोध किया था क्योंकि वे कोविड-रोधी कार्यों में शामिल थे.

उन्होंने कहा कि परीक्षाएं आयोजित करने की किसी भी योजना को रद्द करने की अपील करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र लिखा गया. उन्होंने कहा, ‘‘विद्यार्थियों को पिछले सेमेस्टर की परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन करके प्रोन्नत किया जा सकता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘विद्यार्थियों के लिए किसी भी सुरक्षा नियमों का पालन करना जोखिमपूर्ण होगा और संक्रमण के तेजी पकड़ने के चलते कोई भी परीक्षा आयोजित करना व्यावहारिक नहीं होगा.’’

यह भी पढ़ें : यूजीसी का निर्देश, 30 सितंबर तक हो विश्वविद्यालयों में सेमेस्टर टेस्ट

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने दिशानिर्देश जारी करते हुए देशभर में शैक्षणिक संस्थानों के लिए अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए इस साल 30 सितंबर तक परीक्षाएं आयोजित करना अनिवार्य कर दिया है.

First Published : 12 Jul 2020, 07:52:38 PM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो