News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, कॉलेजों में इस बार बिना परीक्षा मिलेगी डिग्री

दिल्ली सरकार के अधीन आने वाले सभी कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. इन कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों को इस बार बिना परीक्षा के ही डिग्री मिल जाएगी.

IANS | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 11 Jul 2020, 03:50:32 PM
Manish Sisodia

दिल्ली सरकार के कॉलेजों में इस बार बिना परीक्षा मिलेगी डिग्री (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार के अधीन आने वाले सभी कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. इन कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों को इस बार बिना परीक्षा के ही डिग्री मिल जाएगी. इसके अलावा दिल्ली सरकार के कॉलेजों में इस बार सेमेस्टर परीक्षाएं भी नहीं ली जाएंगी. वहीं केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सेमेस्टर परीक्षा लेने के लिए यूजीसी ने 30 सितंबर की समय-सीमा तय की है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा, "कोरोना संकट के कारण स्कूल और कॉलेज बंद हैं. ऐसे में जिन सेमेस्टर की पढ़ाई ही नहीं हुई, उनकी परीक्षा हम कैसे ले सकते हैं. इसलिए दिल्ली सरकार ने अपने अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों की सेमेस्टर और टर्मिनल परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है."

यह भी पढ़ें : यूजीसी का निर्देश, 30 सितंबर तक हो विश्वविद्यालयों में सेमेस्टर टेस्ट

उन्होंने कहा, "कोरोना के कारण उत्पन्न हुई अभूतपूर्व परिस्थितियों में अभूतपूर्व निर्णय लेने होंगे. इसी को देखते हुए हमने फस्र्ट ईयर, सेकंड ईयर और फाइनल ईयर की सभी परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है. बिना कोई लिखित परीक्षा लिए पुरानी परीक्षाओं के आधार पर या पुराने सेमेस्टर के नतीजों के आधार पर या फिर कॉलेज की पुरानी परीक्षाओं के आधार पर छात्रों को अगले सेमेस्टर में प्रमोट किया जाएगा. जो फाइनल ईयर के छात्र हैं, उन्हें डिग्री अवार्ड की जाएगी."

सिसोदिया ने कहा, "जिन बच्चों ने 3 या 4 साल पढ़ाई की है और अब नौकरी करना चाहते हैं या फिर भविष्य में कोई अन्य कोर्स करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए डिग्री की जरूरत है और हम ऐसे छात्रों को डिग्री देंगे."

यह भी पढ़ें : हाईकोर्ट ने DU की खिंचाई करते हुए कहा- हजारों छात्रों का करियर दांव पर है, जल्द दायर करें हलफनामा

दिल्ली सरकार का यह निर्णय हालांकि केवल दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले विश्वविद्यालयों पर लागू होगा. दिल्ली के अन्य विश्वविद्यालयों, जैसे जेएनयू जामिया दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय आदि पर इस फैसले का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक, देशभर के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में होने वाली सेमेस्टर परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी करवाई जानी हैं. प्रत्येक क्षेत्र एवं राज्य की परिस्थितियों के अनुसार ये परीक्षाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन करवाई जा सकेगी. यूजीसी ने इस बारे में सभी विश्वविद्यालयों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

First Published : 11 Jul 2020, 03:50:32 PM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.